डेढ़ गुनी तेज होगी irctc.co.in पर टिकटों की बुकिंग

  • डेढ़ गुनी तेज होगी irctc.co.in पर टिकटों की बुकिंग
You Are HereBusiness
Monday, September 30, 2013-3:20 PM

रेलवे टिकट बुकिंग साइट irctc.co.in की स्पीड डेढ़ गुनी तेज होगी। इसके जरिए प्रति मिनट 7 हजार लोग ई टिकट बुक कर सकेंगे। रेलवे को अपने हालिया अध्ययन से यह बात समझ में आई है कि लोगों का एक बहुत बड़ा तबका (85 फीसदी विजिटर) रेलवे टिकट बुकिंग की इस साइट पर दरअसल टिकट बुक करने नहीं आता है।

यह केवल किसी जगह जाने वाली ट्रेनों के बारे में पता करने के लिए आता है। ऐसे में नई व्यवस्था में इन सब कामों के लिए यानी टिकट बुक करने के अलावा बाकी कामों के लिए एक अलग प्लेटफॉर्म होगा। जब आप टिकट और ट्रेन के बारे में सब कुछ तय कर चुके होंगे, तब बुक नाउ का बटन दबाना होगा। इसके बाद यूजर को रेलवे टिकट बुकिंग की साइट पर रि डायरेक्ट किया जाएगा। इस पहल से रेलवे टिकट बुकिंग की साइट चलाने वाले सर्वर पर कम लोड पड़ेगा और टिकट बुकिंग का प्रोसेस तेज हो जाएगा।

नई व्यवस्था के बारे में बात करते हुए सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉर्मेशन सिस्टम के मैनेजिंग डायरेक्टर सुनील कुमार ने बताया कि हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि यात्रा की प्लानिंग करने वाला हिस्सा सरल ढंग से और तेज रफ्तार से काम करे। इससे यह भी तय होगा कि टिकट बुकिंग वाली वेबसाइट इस ट्रैफिक से प्रभावित न हो।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You