LIC की पॉलिसियां एक जनवरी से होंगी महंगी!

  • LIC की पॉलिसियां एक जनवरी से होंगी महंगी!
You Are HereBusiness
Tuesday, October 01, 2013-4:13 PM

भारतीय जीवन बीमा निगम की कुछ पॉलिसियां महंगी हो जाएंगी। ये पॉलिसियां एक जनवरी, 2014 से महंगी होंगी। पहले इन पॉलिसियों को 1 अक्टूबर 2013 से महंगा होना था। माना जा रहा है कि एलआईसी की कुछ प्रमुख पॉलि‌सियां भी बंद हो जाएंगी। बीमा ‌विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) के आदेश के बाद से ही एलआईसी की मनी बैक और एंडोमेंट प्लान वाली पॉलिसियां बंद होनी थी।

क्योंकि इन पॉलिसियों के तहत सर्विस टैक्स नहीं लिया जा रहा था। निजी कंपनियों की तरफ से लाई गई पॉलिसियों में पहले से ही सर्विस टैक्स लिया जा रहा है। इसलिए निजी कंपनियों की पॉलिसी महंगी नहीं होंगी। एलआईसी के पुराने ग्राहकों को जिन्होंने मनी बैक और एंडोमेंट पॉलिसी ली है, उनको कोई अधिक भुगतान नहीं करना पड़ेगा।

जबकि अब नए ग्राहक जो मनी बैक और एंडोमेंट प्लान वाली पॉलिसियां लेंगे। उनके प्रीमियम में 3-4 फीसदी की बढ़ोतरी हो जाएगी। बीमा क्षेत्र से जुड़े विशेषजों के मुताबिक किसी भी पॉलिसी का पैसा कई जगह लगाया जाता है। मार्केट में रिस्क फेक्टर को देखते हुए रिस्क वाले भाग पर सर्विस टैक्स लगाया जाएगा। इस हिसाब से पॉलिसी के प्रीमियम में 3-4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You