पैट्रोल पम्पों पर मिलेगा 5 लीटर का गैस सिलैंडर, ले सकेंगे पसंद की एजेंसी

  • पैट्रोल पम्पों पर मिलेगा 5 लीटर का गैस सिलैंडर, ले सकेंगे पसंद की एजेंसी
You Are HereNational
Thursday, October 03, 2013-12:38 PM

नई दिल्ली: तेल एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय की अनुमति के बाद अब महानगरों में चुनिंदा पैट्रोल पम्पों पर 5 लीटर का छोटा रसोई गैस सिलैंडर मिलेगा। इसके साथ ही मंत्रालय ने रसोई गैस कनैक्शन पोर्टेबिलिटी की भी अनुमति दे दी है।

शुरूआत में यह स्कीम देश के 30 शहरों में उपलब्ध होगी और वर्तमान डिस्ट्रीब्यूटर से असंतुष्ट उपभोक्ता एल.पी.जी. ड्रिस्ट्रीब्यूटरों के क्लस्टर के भीतर अपनी पसंद के डिस्ट्रीब्यूटर चुन सकेंगे। तेल एवं प्राकृतिक गैस मंत्री एम. वीरप्पा मोइली 5 अक्तूबर को बेंगलूर में इस योजना की शुरूआत करेंगे। प्रारंभ में सिलैंडर दिल्ली, मुंबई, कोलकाता,चेन्नई और बेंगलूर के पैट्रोल पम्पों पर उपलब्ध होगा। देश में अभी 47,000 पैट्रोल पम्प हैं जिनमें इस तरह के पैट्रोल पम्पों की संख्या मात्र 3 प्रतिशत है।

सरकार एलपीजी उपभोक्ताओं को अपने इलाके में वितरक या कंपनी बदलने के लिए 5 अक्तूबर से एलपीजी पोर्टेबिलिटी की सुविधा देने जा रही है। यानी उपभोक्ता अगर अपने वितरक की सुविधा से असंतुष्ट हैं तो वह अपने इलाके के किसी भी कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर के यहां आसानी से पंजीकरण करा सकते हैं। पेट्रोलियम मंत्री वीरप्पा मोइली शनिवार को दिल्ली, लखनऊ, कानपुर समेत 30 चुनिंदा शहरों में शुरू होने वाली इस नई सुविधा का ऐलान करेंगे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You