कार, टीवी और फ्रिज खरीदने के लिए बैंक देंगे सस्ता लोन

  • कार, टीवी और फ्रिज खरीदने के लिए बैंक देंगे सस्ता लोन
You Are HereBusiness
Friday, October 04, 2013-11:43 AM

नई दिल्ली: त्योहारी सीजन को ग्राहकों की शॉपिंग के लिए खुशियों भरा बनाने के लिए सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को बजट के प्रस्ताव की तुलना और ज्यादा पूंजी देने का फैसला किया है ताकि वे ग्राहकों को दोपहिया, कार, टीवी, फ्रिज आदि सामान खरीदने के लिए सस्ती दरों पर कर्ज उपलब्ध करा सकें।

यह निर्णय वित्तमंत्री पी चिदंबरम, रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन और आर्थिक मामलों के सचिव अरविंद मायाराम के बीच हुई बैठक में लिया गया। बैठक के बाद वित्त मंत्रालय द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है, इस राशि को काफी बढ़ाया जाएगा। बैंक उपभोक्ताओं को दोपहिया वाहन, कार तथा दूसरे टिकाउ उपभोक्ता सामानों की खरीदारी के लिए सस्ती दरों पर अधिक कर्ज दे सकें। इसके लिए उन्हें अतिरिक्त पूंजी उपलब्ध कराई जाएगी।

सरकार ने इस साल के बजट में बैंकों में अतिरिक्त पूंजी डालने के लिए 14,000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। सरकार ने इसके अलावा और पूंजी बैंकों को उपलब्ध कराने का फैसला किया है। वित्त मंत्रालय का कहना है कि इससे आर्थिक सुस्ती को दूर करने और औद्योगिक मांग बढ़ाने में मदद मिलेगी। इससे एक तरफ जहां मध्यम श्रेणी के उपभोक्ताओं को जहां काफी राहत मिलेगी, वहीं दूसरी तरफ इससे उद्योगों में उत्पादन क्षमता और रोजगार बढ़ाने में मदद मिलेगी।

औद्योगिक उत्पादन के आंकड़ों के अनुसार, जुलाई में टिकाउ उपभोक्ता सामान उद्योग का उत्पादन 9.3 प्रतिशत घटा जबकि साल भर पहले 0.8 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई थी। अप्रैल से जुलाई की अवधि में क्षेत्र में 12 प्रतिशत की गिरावट रही जबकि इससे पिछले वर्ष इसी अवधि में क्षेत्र में 6.1 प्रतिशत वृद्धि रही थी।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You