आयकर विभाग नोकिया को भेज सकता है नया कर मांग नोटिस

  • आयकर विभाग नोकिया को भेज सकता है नया कर मांग नोटिस
You Are HereBusiness
Saturday, October 05, 2013-11:05 AM

नई दिल्ली: फिनलैंड की मोबाइल कंपनी नोकिया की मुश्किलें बढ़ाते हुए आयकर विभाग 1,000 करोड़ रुपए का नया कर मांग नोटिस जारी कर सकता है। इससे पहले हाल ही में कथित कर चोरी मामले में कंपनी की अचल संपत्ति कुर्क कर ली गई।

सूत्रों के मुताबिक विभाग ने आकलन वर्ष 2011-12 और 2012-13 के संबंध में कर मांग नोटिस को प्राथमिकता पर रखा है ताकि नोकिया के साथ चल रहे मौजूदा कर संबंध मुकद्दमें और अमेरिकी कंपनी माइक्रोसाफ्ट द्वारा मोबाइल फोन विनिर्माता के अधिग्रहण के प्रस्ताव के मद्देनजर राजस्व की हानि नहीं हो। नोकिया के कर मामलों से जुड़े सूत्रों के मुताबिक कंपनी की परिसंपत्ति न सिर्फ 2,080 करोड़ रुपए की कर मांग को देखते हुये कुर्क की गई बल्कि आगामी कर मांग नोटिस को ध्यान में रखते हुये किया गया है।

कंपनी को वर्ष 2013 आकलन प्रक्रिया पूरी होते ही मांग नोटिस जारी किया जा सकता है। सूत्रों ने कहा ‘‘कंपनी पर ताजा कर देनदारी करीब 1,000 करोड़ रुपए हो सकती है और इस संबंध में आयकर प्रक्रिया का अनुसरण किया जाएगा।’’ नोकिया ने बताया कि उसे ऐसी किसी आगामी गतिविधि के बारे में जानकारी नहीं है और वह संभावित किसी पहल के संबंध में टिप्पणी करने की स्थिति में नहीं है।

कंपनी ने बयान में कहा ‘‘नोकिया की नीति है कि वह बाजार की अटकलों पर टिप्पणी नहीं करती लेकिन हम कह सकते हैं कि हमें आयकर विभाग से ऐसे किसी दावे के बारे में जानकारी नहीं है।’’


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You