सेबी ने विदेशी निवेशकों के लिए नियमों मे रियायत को दी मंजूरी

  • सेबी ने विदेशी निवेशकों के लिए नियमों मे रियायत को दी मंजूरी
You Are HereBusiness
Sunday, October 06, 2013-1:24 PM

मुंबई: पूंजी बाजार नियामक (सेबी) ने देश में विदेशी निवेश आकॢषत करने का रास्ता प्रशस्त करते हुए विदेशी निवेशकों के लिए नियमों को उदार बनाने के प्रस्ताव को शनिवार को मंजूरी दे दी। सेबी बोर्ड की यहां हुयी बैठक में विदेशी निवेशकों के लिए पंजीकरण और अन्य नियमों को सरल बनाने की घोषणा की गई।

बोर्ड की बैठक के बाद सेबी की ओर से जारी बयान में कहा गया कि विदेशी निवेशकों के लिए नियमों को उदार बनाने की यह व्यवस्था पूर्व कैबिनेट सचिव के एम चंद्रशेखर की अध्यक्षता में हुयी समिति के ‘निवेश रास्तों को तर्कसंगत बनाने’ संबधी सुझावों के आधार पर की गयी है। नयी व्यवस्था के तहत विदेशी निवेशकों की नयी श्रेणी बनायी गयी है जिसे विदेशी पोर्टफ्लोयिो इन्वेस्टर्स (एफपीआई) का नाम दिया गया। सेबी के समक्ष इन निवेशकों के लिए पंजीकरण और अपने ग्राहक को जानिए के नियमों को पहले की अपेक्षा ज्यादा सरल बना दिया गया है।

एफ्पीआई के तहत आने वाले निवेशकों के लिए सेबी ने स्थायी पंजीकरण की प्रक्रिया भी अपनाने का फ्सैला किया है। इसके पहले यह पंजीकरण एक से पांच वर्षों की अवधि के लिए होता था। यह पंजीकरण तबतक निरस्त नहीं किया जा सकेगा जबतक सेबी की ओर से कोई अनुशासनात्मक कार्रवायी नहीं की जाती।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You