‘भारतीय कंपनियां सूचना सुरक्षा पर 25 करोड़ खर्च करेंगी’

  • ‘भारतीय कंपनियां सूचना सुरक्षा पर 25 करोड़ खर्च करेंगी’
You Are HereBusiness
Sunday, October 13, 2013-5:15 PM

नई दिल्ली: आंकड़ों की चोरी के मकसद से बढ़ते साइबर हमलों का सामना कर रही भारतीय कंपनियां इस साल सूचना सुरक्षा पर 25 करोड़ रुपए से अधिक राशि खर्च करेंगी। वैश्विक परामर्श कंपनी प्राइसवाटरहाउसकूपर्स (पीडब्ल्यूसी) के अध्ययन में यह बात कही गयी है। पीडब्ल्यूसी के ‘स्टेट आफ इनफार्मेशन सिक्योरिटी सर्वे, 2014’ के अनुसार 2012 के मुकाबले सूचना सुरक्षा पर 100 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान है।

इसमें कहा गया है, ‘‘साइबर हमलों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर भारतीय कंपनियां सूचना सुरक्षा पर 25 करोड़ रुपए से अधिक खर्च कर रही हैं। 2012 की तुलना में यह 100 प्रतिशत वृद्धि को बताता है।’’ पीडब्ल्यूसी का इस मामले में भारत में यह छठा सर्वे है। यह पीडब्ल्यूसी, सीआईओ मैगजीन तथा सीएसओ मैगजीन के ग्लोबल स्टेट आफ इनफार्मेशन सिक्योरिटी सर्वे 2014 का हिस्सा है। भारत में किये गये सर्वे में 624 मुख्य कार्यपालकों तथा वरिष्ठ प्रबंधकों को शामिल किया गया है।

परामर्श कंपनी के अनुसार वर्ष 2012 के मुकाबले सूचना सुरक्षा घटनाओं में मई-जून 2013 के दौरान 98 प्रतिशत की वृद्धि हुई। पिछले साल इस प्रकार की 2,989 घटनाएं सामने आयी थी। पीडब्ल्यूसी इंडिया के प्रमुख (सूचना प्रौद्योगिकी जोखिम प्रबंधन) शिवराम कृष्ण ने कहा कि सुरक्षा संबंधी घटनाओं को महत्वपूर्ण कारोबारी जोखिम के रूप में देखा जाना चाहिए जिसे रोका नहीं जा सकता लेकिन उसे स्वीकार्य स्तर पर रोका जा सकता है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You