ठाट-बाट से रहना पसंद करते हैं अधिकतर भारतीय

  • ठाट-बाट से रहना पसंद करते हैं अधिकतर भारतीय
You Are HereBusiness
Wednesday, October 16, 2013-5:07 PM

नई दिल्ली: कारोबार के सिलसिले में यात्रा पर जाने वाले ज्यादातर भारतीय अन्य देशों के यात्रियों के मुकाबले अधिक ठाट-बाट से रहना पसंद करते हैं। वे होटल में बेहतर कमरा, महंगा खाना तथा रूम सर्विस लेते हैं। एक्सपेडिया-इजेन्सिया द्वारा ‘फ्यूचर आन ट्रैवल’ पर किये गये संयुक्त अध्ययन के अनुसार भारतीय कारोबारी यात्रा के दौरान होटल में बेहतर कमरे लेने के मामले में अव्वल है वहीं महंगे खान-पान के संदर्भ में दूसरे स्थान पर हैं।

अध्ययन में करीब 48 प्रतिशत भारतीयों (वैश्विक रूप से सर्वाधिक) ने विदेश यात्रा के दौरान होटल का कमरा बेहतर होने को तरजीह दी जबकि 55 प्रतिशत ने महंगे खान-पान को पसंद किया। करीब 44 प्रतिशत भारतीयों ने साल में पांच कारोबारी यात्रा की। उसके बाद थाई लोगों का स्थान रहा। करीब 39 प्रतिशत थाई लोगों ने साल में पांच कारोबारी यात्रा की। लेकिन जब फुरसत में यात्रा का मामला आता है तो 34 प्रतिशत भारतीयों ने साल में पांच बार से अधिक यात्रा की और इसमें मामले में देश दूसरे स्थान पर रहा।

पहले स्थान पर थाईलैंड है जहां के 39 प्रतिशत नागरिकों ने छुट्टी के दौरान पांच बार से अधिक यात्रा की। अध्ययन 20 अगस्त से 12 सितंबर के बीच आनलाइन किया गया। इसमें कर्मचारियों के व्यवहार तथा उनकी पसंद के बारे में जानकारी लेकर उसका विश्लेषण किया गया। अध्ययन एशिया प्रशांत क्षेत्र, यूरोप, उत्तरी तथा दक्षिण अमेरिका के नागरिकों के बीच किया गया।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You