अब इंटरनेट चलेगा बल्ब से!

  • अब इंटरनेट चलेगा बल्ब से!
You Are HereBusiness
Friday, October 18, 2013-1:47 PM

बीजिंग: चीन के वैज्ञानिकों ने इंटरनेट के मामले में एक ऐसी चीज खोज निकाली है जो इंटरनेट कनेक्टिविटी के मामले में क्रांतिकारी साबित हो सकती है। यह एक ऐसा तरीका है जिससे इंटरनेट चलाने के लिए सिग्नल रेडियो वेव्स के जरिए नहीं, बल्कि लाइट बल्ब्स के जरिए भेजे जाएंगे। इस तरह से ऑनलाइन कनेक्टिविटी का तरीका ही बदल जाएगा।

शंघाई की फुडान यूनिवर्सिटी में आईटी प्रोफेसर शी नान ने बताया, रेडियो फ्रिक्वेंसी के बजाए अगर लाइट को कैरियर बनाया जाए तो एक वॉट के एलईडी बल्ब से 4 कंप्यूटर इंटरनेट से कनेक्ट हो सकते हैं। यह खोज करने वाली टीम की हेड शी कहती हैं कि माइक्रोचिप्स से लेस एलईडी बल्ब 150 मेगा-बिट्स प्रति सेकंड तक का डेटा रेट पैदा कर सकता है, जो कि एवरेज ब्रॉडबैंड स्पीड से ज्यादा है। 12 पर यूके की यूनिवर्सिटी और एडिनबर्ग के हैराल्ड हास ने इस टेक्नॉलजी को लाई-फाई का नाम दिया है।

लाइट कम्यूनिकेशन होने की वजह से वाई-फाई की तर्ज पर यह नाम दिया गया है। लाई-फाई न सिर्फ तेज है, बल्कि सस्ता भी है। 5 नवंबर को शंघाई में होने वाले चाइना इंटरनेशनल इंडस्ट्री फेयर में लाई-फाई के 10 सैंपल पेश किए जाएंगे। फिर भी लाई-फाई लॉन्च होने से पहले अभी इसमें कई तरह के सुधार होने हैं। इसमें सबसे बड़ी समस्या यह है कि अगर लाइट में कहीं से कोई रुकावट आती है, तो सिग्नल टूट जाता है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You