प्याज की कीमतें दो से तीन सप्ताह में घट सकती है: पवार

  • प्याज की कीमतें दो से तीन सप्ताह में घट सकती है: पवार
You Are HereBusiness
Thursday, October 24, 2013-2:26 PM

नई दिल्ली: सरकार ने आज जोर देकर कहा कि प्याज की कमी सिर्फ ‘अस्थायी’ है और इसकी कीमतों में अगले दो-तीन सप्ताह में कमी आएगी। इसके साथ ही सरकार ने कहा है कि भारी बारिश की वजह से हुए नुकसान के बावजूद प्याज के उत्पादन में कमी नहीं आएगी।

कृषि मंत्री शरद पवार ने आज यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘प्याज की कमी अस्थायी स्थिति है। भारी बारिश की वजह से कर्नाटक व महाराष्ट्र में फसल प्रभावित हुई है। बुवाई क्षेत्र पिछले साल की तुलना में अधिक है। ऐसे में उत्पादन में कमी की संभावना नहीं है।’’

इसी तरह की राय जाहिर करते हुए वाणिज्य मंत्री आनंद शर्मा ने कहा कि देश में प्याज की कोई ‘वास्तविक’ कमी नहीं है और आगामी सप्ताहों में इसके दाम नीचे आएंगे। आपूर्ति की कमी की वजह से कल देश के कुछ प्रमुख शहरों के खुदरा बाजारों में प्याज 100 रुपये किलो तक पहुंच गया।

पवार ने कहा कि महाराष्ट्र, कर्नाटक और राजस्थान से आपूर्ति बढऩे से दो-तीन सप्ताह में प्याज के दाम नीचे आएंगे। उन्होंने कहा, ‘‘उत्पादन अच्छा है, सवाल यह है कि कब बाजार में इसकी भारी मात्रा में आवक आएगी।’’ इसके साथ ही उन्होंने जोड़ा कि स्थिति में आगामी दिनों में सुधार होगा।

खुदरा बाजार में प्याज की कीमतों में तेजी के बारे में पवार ने कहा, ‘‘नासिक में किसानों को इसका प्रति किलो 45 रुपये का भाव मिल रहा है। मुझे समझ नहीं आता कि यह 90 रुपये किलो कैसे बिक रहा है। सरकार प्याज को नियंत्रित नहीं करती और न ही प्याज बेचती है। कीमत बाजार से तय होती है।’’


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You