22 हजार के स्तर को पार कर सकता है सेंसेक्स!

  • 22 हजार के स्तर को पार कर सकता है सेंसेक्स!
You Are HereBusiness
Friday, October 25, 2013-2:43 PM

नई दिल्ली: वैश्विक स्तर पर कारोबार करने वाले ड्यूश बैंक के अनुसार अर्थव्यवस्था को लेकर घटती चिंताओं, रिजर्व बैंक की ओर से तरलता सख्ती के उपाय वापस लेने की संभावना तथा अमेरिकी फेड की ओर से प्रोत्साहन पैकेज वापसी में देरी से मुंबई स्टाक एक्सचेंज का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स इस वर्ष के अंत तक 22 हजार के रिकार्ड स्तर पर पहुंच सकता है।

ड्यूश बैंक ने ‘इंडिया इक्विटी स्ट्रेटजी’ शीर्षक से जारी रिपोर्ट में कहा है कि धातु और बैंक वर्ग के शेयरों में तेजी इसमें बडी भूमिका निभाएगी। मानसून बेहतर होने से भी भारतीय शेयर बाजार में निवेशकों का भरोसा बढने की आशा है। वैश्विक अर्थव्यवस्था में हो रहे सुधार को भी बैंक ने भारतीय शेयर बाजारों के लिए एक सकारात्मक संकेत माना है। रिपोर्ट में बैंकिंग वर्ग के शेयरों को जहां ओवरवेट की श्रेणी में रखा गया है वहीं आईटी वर्ग के शेयरो को ओवरवेट की श्रेणी से घटाकर न्यूट्रल की श्रेणी में डाल दिया है।

सेंसेक्स ने वैश्विक आर्थिक सुस्ती के बावजूद जनवरी 2008 में पहली बार 21 हजार के स्तर को पार किया था। इसके बाद पांच नवबंर 2010 को यह 21004 के स्तर तक जा चढ था जो कि अबतक का इसका रिकार्ड ऊंचा स्तर है। हाल के कारोबारी दिवस मुनाफ वसूली के कारण भारी उतार चढाव से गुजरने के बावजूद सेंसेक्स 20 हजार के स्तर पर मजबूती से टिका हुआ है।

फेड रिजर्व की ओर से प्रोत्साहन पैकेज वापसी का फैसला टालने से देश के शेयर बाजारों में विदेशी पूंजी का प्रवाह बना हुआ हैं। सितंबर 2013 से लेकर अबतक विदेशी निवेशक भारतीय बाजार में 3.6 अरब डॉलर का निवेश कर चुके हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You