प्याज की कीमत अगले 10 दिन में कम होगी: थॉमस

  • प्याज की कीमत अगले 10 दिन में कम होगी: थॉमस
You Are HereBusiness
Friday, October 25, 2013-3:10 PM

नई दिल्ली: खाद्य मंत्री के वी थॉमस ने आज कहा कि घरेलू और आयातित प्याज भंडार की ताजा आवक होने पर अगले 10 दिन में प्याज की कीमत नीचे आ जायेगी। उन्होंने व्यापारियों से भी कहा कि वे अधिक कीमत वसूल कर उपभोक्ताओं को न लूटें। देश के ज्यादातर हिस्सों में प्याज की कीमत 70 से 90 रुपए किलो तक बोली जा रही है।

पटना व जम्मू जैसे कुछ शहरों में तो इसका दाम 100 रुपए किलो तक बोला जा रहा है। थॉमस ने कहा कि इस स्थिति से घबराने की कोई जरूरत नहीं है। सहकारी संस्था नाफेड द्वारा प्याज आयात संबंधी बोली पर फैसला 29 अक्तूबर को लिया जाएगा। इसके तीन-चार दिन बाद प्याज की खेप आएगी। थॉमस ने कहा, ‘प्याज कीमतें अगले 10 दिनों में कम होगी। व्यापारियों को उचित लाभ ही कमाना चाहिये और उन्हें उपभोक्ताओं को लूटना नहीं चाहिये। किसानों को उपयुक्त कीमत मिलनी चाहिये और उपभोक्ताओं को सस्ते में प्याज उपलब्ध होना चाहिये।’

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकारों को जमाखोरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी चाहिये और कुछ राज्यों ने पहले ही कार्रवाई की हुई है। उन्होंने कहा, ‘हमें स्थितियों को लेकर घबराना नहीं चाहिये।’ थॉमस ने कहा कि उन्होंने आपूर्ति स्थिति को लेकर महाराष्ट्र, राजस्थान और कर्नाटक सरकार से विचार विमर्श किया है और प्याज की आवक में सुधार हो रहा है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You