EPFO को मिला वर्ष 2013 का FIPS पुरस्कार

  • EPFO को मिला वर्ष 2013 का FIPS पुरस्कार
You Are HereBusiness
Saturday, October 26, 2013-1:36 PM

नई दिल्ली: केन्द्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री सीसराम ओला ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) को भविष्य निधि और पेंशन के आनलाइन भुगातन कार्य में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए वर्ष 2013 का ग्लोबल कांफ्रेंस आफ फाइनेंसियल इनक्लूजन एंड पेमेंट सिस्टम (एफआईपीएस) पुरस्कार मिलने पर बधाई दी है।

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री जेसुदासु सीलम ने आज यहां आयोजित एक कार्यक्रम में ईफीएफओं को यह प्ररस्कार प्रदान किया। चालू वर्ष में ईपीएफओ ने रिजर्व बैंक द्वारा संचालित नेशनल इलेक्ट्रानिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) के बेहतर इस्तेमाल से भविष्य निधि के 92 प्रतिशत मामलों का निपटान किया है। संगठन एनईएफटी के जरिये प्रतिमाह औसतन नौ लाख मामलों का निपटान किया है। ईपीएफओ ने कोर बैंकिंग सोल्यूशन (सीबीएस) की मदद से सार्वजनिक और निजी क्षेत्र द्वारा पेंशन के भुगतान में बेहतर प्रदर्शन किया है। संगठन ने सीबीएस के इस्तेमाल से प्रतिमाह 40 लाख पेंशनभोगियों को समय से पेंशन का भुगतान किया है।

इनके पेंशन की राशि सीधे उनके बैंक खाते में हस्तांतरित की गई है। इलेक्ट्रानिक भुगतान प्रणाली का इस्तेमाल कर ईपीएफओ ने स्वयं को पूरे देश में समाज के सभी वर्गों के बीच वित्तीय समावेशन को लागू करने में सक्षम बनाया है। ई. भुगतान से देश के ग्रामीण इलाकों तक वित्तीय समावेशन का विस्तार हुआ है। ईपीएफओ ने ई.भुगतान को भविष्य निधि के सभी उपभोक्ताओं और पेंशनभोगियों के लिए सुरक्षित और सरल बताया है। इस सुविधा के लिए लाभार्थियों को कोई शुल्क नहीं देना होता है और संगठन पर भी मामूली भार आता है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You