5 रुपए प्रति लीटर महंगा होगा डीजल, घटेंगे पेट्रोल के दाम!

  • 5 रुपए प्रति लीटर महंगा होगा डीजल, घटेंगे पेट्रोल के दाम!
You Are HereBusiness
Tuesday, October 29, 2013-11:27 AM

नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में नरमी और डॉलर के मुकाबले रुपए में मजबूती को देखते हुए तेल विपणन कंपनियां पेट्रोल के दाम एक से डेढ रुपए प्रति लीटर तक कम कर सकती हैं। सूत्रों के अनुसार पेट्रोल की कीमतों में संशोधन के बारे में कल कोई फैसला किया जा सकता है। दूसरी तरफ किरीट पारेख समिति ने डीजल की कीमतों में 4 से 5 रुपए बढ़ाने की सिफारिश की है।

हालांकि, समिति ने नियंत्रण वाले पेट्रोलियम उत्पादों के लिए मौजूदा मूल्य सिद्धान्तों को जारी रखने का पक्ष लिया है। विशेषज्ञ समूह को डीजल तथा रसोई गैस के मूल्य तय करने का तरीका सुझाने का काम दिया गया है। समिति ये रिपोर्ट पेट्रोलियम मंत्री को 30 अक्टूबर को सौंपेगी। सरकार ने जून 2010 में पेट्रोल के दाम तय करने के लिए तेल विपणन कंपनियों को छूट दी थी। इसके बाद से कंपनियां आम तौर पर हर पखवाडे अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमतों के आधार पर दामों में घटबढ करती है।

15 अक्टूबर को समाप्त पखवाडे में कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत में किसी प्रकार का संशोधन नहीं किया था। इससे पहले 1 अक्टूबर से पेट्रोल की कीमतों में पिछले पांच साल में सबसे अधिक 3.05 रुपए प्रति लीटर कम किए थे। इससे पहले 1 मई को पेट्रोल के दाम तीन रुपए प्रति लीटर ‘कर अतिरिक्त’ कम किए गए थे। इसके बाद पांच माह के दौरान पेट्रोल के दाम में लगातार सात बार अर्थात 10.80 रुपए प्रति लीटर की बढोतरी किए जाने के बाद की गई थी।

सिंगापुर से मिले समाचारों के अनुसार दिसम्बर के लिए न्यूयार्क मुख्य वायदा वेस्ट टैक्सास इंटरमीडियेट ‘डब्ल्यूटीआई’ सुबह के कामकाज में 21 सेंट घटकर 98.47 डॉलर प्रति बैरल बोला गया। ब्रेंट नार्थ सी क्रूड दिसम्बर के लिए 109.11 डॉलर पर 50 सेंट नीचे था। पंद्रह अक्टूबर को 3.05 रुपए प्रति लीटर की कटौती के बाद दिल्ली में कर मिलाकर पेट्रोल के दाम कुल मिलाकर 3.66 रुपए प्रति लीटर की कम हुए थे। फिलहाल दिल्ली में पेट्रोल 72.40 रुपए प्रति लीटर है।

पेट्रोलियम मंत्रालय के अनुसार इंडियन बास्केट में कच्चे तेल का भाव 28 सितम्बर को 106.45 डॉलर अर्थात 6546.68 रुपए प्रति बैरल था। रुपए में यह दाम विनिमय दर 61.50 रुपए पर है। सरकार ने इसी वर्ष 17 जनवरी को तेल कंपनियों को डीजल पर अंडर रिकवरी को कम करने के लिए 50 पैसे प्रति लीटर तक बढोतरी करने की छूट दी थी। इसके बाद से कंपनियां डीजल के दाम में नौ बार बढोतरी कर चुकी हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You