अंबानी लगातार छठे वर्ष सबसे अमीर भारतीय, 21 अरब डॉलर की संपत्ति

  • अंबानी लगातार छठे वर्ष सबसे अमीर भारतीय, 21 अरब डॉलर की संपत्ति
You Are HereBusiness
Tuesday, October 29, 2013-4:35 PM

न्यूयार्क: मुकेश अंबानी 21 अरब डॉलर की पूंजी के साथ लगातार छह वर्षो से देश के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं। देश में 100 सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में मुकेश अंबानी पहले पायदान पर हैं और उनकी संपत्ति प्रति साल तीन फीसदी की हल्की रफ्तार से बढ़ रही है। अमेरिकी कारोबारी पत्रिका फोर्ब्स की ओर से आज जारी सूची के अनुसार अप्रवासी भारतीय एवं प्रमुख इस्पात कारोबारी लक्ष्मी मित्तल 16 अरब डॉलर की पूंजी के साथ देश के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति के पद पर बरकरार हैं।

जबकि सन फार्मा के दिलीप सिंघवी तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गये हैं। उनकी संपत्ति करीब 50 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 13.9 अरब डॉलर पर पहुंच गयी है। उन्होंने आईटी कंपनी विप्रो के प्रमुख अजीम प्रेमजी को चौथे स्थान पर धकेल दिया है। प्रमजी की कुल सम्पत्ति 13.8 अरब डॉलर रही। अमेरिकी पत्रिका फोर्ब्स की ओर से आज जारी देश के 100 सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में शामिल हस्तियों की आय एक साल की तुलना में करीब तीन फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 259 अरब डॉलर पर पहुंच गयी।

फोर्ब्स ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘भारत की अर्थव्यवस्था की नरमी के कारण अमीरों की संपत्ति में वृद्धि मंद रही। इसके अलावा ऊंची मुद्रास्फीति और रुपए की विनिमय दर में गिरावट के कारण भी इनकी संपत्ति की वृद्धि मंद्धिम रही।’’ आर्थिक मंदी के बावजूद रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी और आर्सेलर मित्तल के प्रमुख लक्ष्मी मित्तल की निजी हैसियत में कोई विशेष बढत नहीं हुई, जबकि इस दौरान प्रमुख दवा कारोबारी दिलीप सिंघवी की पूंजी 4.7 अरब डॉलर की बढ़ोतरी के साथ 13.9 अरब डॉलर पर पहुंच गयी।

हालांकि इस दौरान आईटी कंपनी विप्रो के प्रमुख अजीम प्रेमजी की संपत्ति भी 1.6 अरब डॉलर बढ़कर 13.8 अरब डॉलर पर पहुंच गयी, लेकिन वह देश के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति के पुराने पद पर कायम नहीं रह सके।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You