गूगल के खिलाफ भारत, चार अन्य देशों में प्रतिस्पर्धा आयोग की जांच

  • गूगल के खिलाफ भारत, चार अन्य देशों में प्रतिस्पर्धा आयोग की जांच
You Are HereBusiness
Thursday, October 31, 2013-3:42 PM

वाशिंगटन: इंटरनेट कंपनी गूगल कथित तौर पर गैर-प्रतिस्पर्धी व्यवहारों के कारण भारत, यूरोप तथा तीन अन्य क्षेत्रों में निष्पक्ष व्यापार नियामकों की जांच का सामना कर रही है। कंपनी के अनुसार अर्जेन्टीना, ब्राजील तथा ताइवान के प्रतिस्पर्धा प्राधिकरणों ने भी गूगल के कारोबार से जुड़ी कुछ पहलुओं की जांच शुरू की है। निष्पक्ष व्यापार नियामकों का काम सभी क्षेत्रों में गैर-प्रतिस्पर्धी व्यापार व्यवहार पर अंकुश लगाना है।

गूगल ने हाल ही में नियामकीय सूचना में कहा, ‘‘अर्जेन्टीना के कमीशन नेशनल डे डिफेंसा डे ला कंपीटेन्शिया, भारत में प्रतिस्पर्धा आयोग, ताइवान के निष्पक्ष व्यापार आयोग तथा ब्राजील की आर्थिक रक्षा परिषद ने हमारी कुछ कारोबारी पहलुओं के संदर्भ में जांच शुरू की है।’’ प्रतिस्पर्धा आयोग ने पिछले साल अगस्त में जांच शुरू की थी।

हाल में सीसीआई के चेयरमैन अशोक चावला ने कहा था, ‘‘...जहां तक मुझे याद है कि गूगल के खिलाफ यह शिकायत है कि उसका सर्च इंजन भेदभाव वाला है और यह उसी प्लेटफार्म को सपोर्ट करता है कि जिसे गूगल चाहती है।’’

इस बीच गूगल ने यह भी कहा है कि वह यूरोपीय आयोग के प्रतिस्पर्धा महानिदेशक के साथ मामले के समाधान के लिये कदम उठा रही है। आयोग कंपनी के खिलाफ विभिन्न शिकायतों की जांच कर रहा है। इसके अलावा कंपनी के खिलाफ टेक्सास, ओहियो तथा मिसिसीपी में मामला चल रहा है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You