अब रेल टिकट के रिफंड के लिए IRCTC पर नहीं करना पड़ेगा इंतजार

  • अब रेल टिकट के रिफंड के लिए IRCTC पर नहीं करना पड़ेगा इंतजार
You Are HereBusiness
Wednesday, November 06, 2013-3:32 PM

आईआरसीटीसी के पोर्टल के जरिये रेल टिकट कटवाने वालों को अकसर यह परेशानी होती है कि उनकी बुकिंग फेल हो जाती है और पैसे कट जाते हैं। इसके बाद उन्हें पैसों की वापसी की चिंता करनी पड़ती है। भारतीय रेल अब आईआरसीटीसी पर आपको ई-पर्स की सुविधा दे रही है जिसमें आप 5,000 रुपए तक जमा कर सकेंगे। इसी पैसे से आप टिकट खरीद सकेंगे।

यह पैसा आपका ही रहेगा और अगर बुकिंग फेल भी हो गई तो कोई समस्या नहीं होगी। रिफंड के इंतजार का चक्कर खत्म, टिकट बुकिंग के लिए किसी और बैंक के सहारे रहने की जरूरत नहीं है, ई-पर्स से ही भुगतान हो जाएगा। जब आप टिकट कटवाएंगे तो उसका भुगतान ई-पर्स से ही होगा। अभी कम से कम 3 प्रतिशत लोगों की बुकिंग फेल हो जाने के बाद पैसे भी कट जाते हैं, लेकिन ई पर्स से बुकिंग कराने वालों को ऐसी कोई परेशानी नहीं होगी।

ई-पर्स यानी अकाउंट खोलने के लिए आपको महज 250 रुपए देने पड़ेंगे। इस खाते में आपको न्यूनतम राशि के लिए कोई आनिवार्यता नहीं है, यानी आप इसमें न चाहें तो एक भी पैसा नहीं रख सकते हैं। बस 250 रुपए देकर रजिस्ट्रेशन करवा लें। इंटरनेट के जरिये घर बैठे ही आप रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और अपना अकाउंट खोल सकते हैं। रेलवे आपको एक पिन देगी जिसका आपको हर बुकिंग में इस्तेमाल करना होगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You