जल्द खत्म होगा सस्ती कॉल दरों का दौरः वोडाफोन

  • जल्द खत्म होगा सस्ती कॉल दरों का दौरः वोडाफोन
You Are HereBusiness
Sunday, November 10, 2013-10:05 PM

नई दिल्ली: देश की दूसरी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी वोडाफोन का मानना है कि कम कॉल दरों का दौर ज्यादा टिकने वाला नहीं है और फोन कॉल तथा अन्य मोबाइल सेवाओं की दरों में अब हर साल इजाफा होगा।

वोडाफोन इंडिया के प्रबंध निदेशक व मुख्य कार्यपालक अधिकारी मार्टिन पीटर्स ने से साक्षात्कार में कहा, महंगाई की दर हर साल 8 से 9 फीसदी है, जबकि पिछले काफी साल से देश में कॉल दरें निचले स्तर पर हैं। क्या आप इसे हमेशा कायम रख सकते हैं। ऐसा संभव नहीं है।

उन्होंने कहा कि अब निचली कॉल दरों को दौर समाप्त हो गया है और लागत के हिसाब से हम साल कॉल दरों में इजाफा होगा। पीटर्स ने कहा कि हर किसी की तरह दूरसंचार उद्योग को भी दाम बढ़ाने होंगे। वोडाफोन, एयरटेल तथा आइडिया सेल्युलर ने पिछले महीने अपनी 2जी मोबाइल इंटरनेट दरों में 25 से 30 फीसदी का इजाफा किया था।

पीटर्स ने कहा कि आगे चलकर 2जी और 3जी डाटा दरें एक स्तर पर होंगी, जिससे 2जी मोबाइल इंटरनेट की दरें बढ़ेंगी। उन्होंने कहा, जब हमने 3जी नेटवर्क की शुरूआत की थी उस समय दरें 6-7 गुना अधिक थीं। अब ये 2जी डाटा दरों की तुलना में 1.5 से 1.6 गुना हैं। ऐसे में हम सिर्फ 3जी दरों को कम नहीं कर सकते, बल्कि 2जी दरें बढ़ाने की भी जरूरत होगी।

वोडाफोन की प्रतिद्वंद्वियों मसलन रिलायंस कम्युनिकेशंस तथा एयरसेल ने 3जी मोबाइल इंटरनेट की दरें घटा दी हैं जिससे उन्हें 2जी मोबाइल इंटरनेट दरों के समान किया जा सके। पीटर्स ने कहा कि उद्योग को नेटवर्क की दक्षता बढ़ानी होगी, जिससे बढ़ते दबाव को झेला जा सके। (एजेंसी)


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You