रुपए में घट-बढ़ शांत हो जाएगी: चिदंबरम

  • रुपए में घट-बढ़ शांत हो जाएगी: चिदंबरम
You Are HereBusiness
Monday, November 11, 2013-3:32 PM

नई दिल्ली: डॉलर के मुकाबले रुपए की विनिमय दर दो महीने के न्यूनतम स्तर 63 पर आ जाने के मद्देनजर वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने आज आश्वस्त किया कि घरेलू मुद्रा स्थिर हो जाएगी। उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा ‘‘रुपए की घट-बढ़ शांत हो जायेगी।’’ शुरुआती कारोबार में आज डॉलर के मुकाबले रुपया गिरकर 63.33 पर पहुंच गया जो 18 सितंबर से अब तक का न्यूनतम स्तर है।

घरेलू मुद्रा में पिछले सप्ताह से गिरावट आने लगी है। तेल कंपनियों को उनकी डॉलर जरुरत का कुछ हिस्सा बाजार से खरीदने की अनुमति दिए जाने के बाद से रुपया अस्थिर हुआ है। आर्थिक मामलों के सचिव अरविंद मायाराम ने पिछले सप्ताह कहा था कि रुपए में कमजोरी तेल विपणन कंपनियों की बाजार से विदेशी मुद्रा खरीदने के कारण आई। तेल विपणन कंपनियां अपनी 30-40 प्रतिशत मांग बाजार से पूरी कर रही हैं।

सरकारी तेल कंपनियां डॉलर की सबसे बड़ी खरीदार हैं और हर महीने औसतन 75 लाख टन कच्चा तेल खरीदने के लिए 8-8.5 अरब डॉलर की जरुरत होती है। अगस्त में जब डॉलर के मुकाबले रुपए में काफी उतार-चढाव आने लगा था तब रिजर्व बैंक ने इंडियन ऑयल, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम के लिए उनकी दैनिक विदेशी मुद्रा जरुरतों को पूरा करने के वास्ते विशेष खिड़की सुविधा शुरू की थी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You