कच्चे तेल में उबाल, 108 डॉलर प्रति बैरल के पार

  • कच्चे तेल में उबाल, 108 डॉलर प्रति बैरल के पार
You Are HereBusiness
Friday, November 15, 2013-4:58 PM

लंदन: अमेरिकी फेड रिजर्व के प्रोत्साहन पैकेज शीघ्र वापस नहीं लेने के संकेत से मांग बढने और लीबिया में जारी संघर्ष से आपूर्ति संकट की आशंका में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल आज 108 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर पहुंच गया। लंदन ब्रेंट क्रूड का वायदा पांच सेंट मजबूत होकर 108.36 डॉलर प्रति बैरल बोला गया और अमेरिकी स्वीट क्रूड भी 23 सेंट की बढत लेकर 94.00 डॉलर प्रति बैरल रहा।

बाजार विश्लेषकों के मुताबिक जेनेट येलेन के अमेरिकी फेड रिजर्व के अगले अध्यक्ष बनने की उम्मीद के बीच बैंक के अमेरिकी अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए प्रोत्साहन पैकेज फिलहाल वापस नहीं लेने के संकेत से कच्चे तेल की कीमत में तेजी आई है। इसके साथ पिछले दिनों परमाणु कार्यक्रम पर ईरान के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थाई सदस्य देशों तथा जर्मनी के साथ वार्ता बेनतीजा रहने से आपूर्ति बाधित होने की आशंका में भी तेल को समर्थन मिल रहा है। लीबिया में लगातार जारी संघर्ष के बीच तेल के उत्पादन में कमी आने से आपूॢत कमजोर होने की स्थिति में भी कच्च तेल की कीमत में बढत देखी जा रही है।

लीबिया की प्रतिदिन तेल उत्पादन क्षमता 12 लाख 50 हजार टन है। दूसरी ओर चीन में रोजगार आंकडे अप्रत्याशित रुप से बेहतर रहने से वहां अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत मिल रहे है जिससे आगे तेल मांग मजबूत होने की उम्मीद जगी है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You