सिर्फ महिलाओं का बैंक शुरू, प्रधानमंत्री ने मुंबई में किया उद्घाटन

  • सिर्फ महिलाओं का बैंक शुरू, प्रधानमंत्री ने मुंबई में किया उद्घाटन
You Are HereBusiness
Tuesday, November 19, 2013-5:05 PM

मुंबई: प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भारतीय महिला बैंक की प्रथम शाखा का आज नरीमन प्वाइंट स्थित एयर इंडिया भवन में उद्घाटन किया। इस मौके पर संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार की अध्यक्ष सोनिया गांधी भी मौजूद थी। यह शाखा भवन के भूतल पर पांच हजार वर्गफुट क्षेत्र में स्थित है। चालू वित्त वर्ष के बजट में एक हजार करोड़ की राशि के साथ देश के पहले भारतीय महिला बैंक खोलने की घोषणा की गई थी।

इस बैंक में केवल महिला कर्मी होंगी। चालू वित्त वर्ष के अंत तक बैंक की 25 शाखाएं खोली जाएंगी। महिला बैंक मुख्यत महिलाओं के लिए काम करेगा हालांकि पुरुषों से भी जमा स्वीकार की जाएगी। पंजाब नेशनल बैंक की कार्यकारी निदेशक उषा अनंथासुब्रमणियम को इसका मुखिया बनाया गया है। वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम के मुताबिक देश में केवल 26 प्रतिशत महिलाएं ही बैंक खाता खोलती हैं और प्रति महिला ऋण 80 प्रतिशत कम है। महिला बैंक उन केन्द्रों पर ध्यान केंद्रित करेगा जहां महिला कर्मियों की संख्या काफी है।

भारतीय महिला बैंक का मुख्यालय दिल्ली होगा। पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी के जन्म दिन पर आज लखनऊ, कोलकाता, गुवाहटी, अहमदाबाद, चेन्नई और बेंगलूर समेत इसकी सात शाखाएं खोली जानी थीं। मध्यप्रदेश और दिल्ली में विधानसभा चुनाव होने की वजह से दो शाखाएं आज नहीं खोली जा सकी जबकि अन्य पांच ने काम करना शुरु कर दिया है। चिदम्बरम के अनुसार बैंक की विदेशों में भी कुछ समय बाद शाखाएं खोली जाएंगी।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You