शेयर बाजार में जलजला, सेंसेक्स 406 अंक टूटा

  • शेयर बाजार में जलजला, सेंसेक्स 406 अंक टूटा
You Are HereBusiness
Thursday, November 21, 2013-5:03 PM

मुंबई: विदेशों से मिले कमजोर संकेत और घरेलू  स्तर पर विदेशी संस्थागत  निवेशकों और सटोरियों की तगडी मुनाफावसूली के बीच घेरलू शेयर बाजार आज लगातार दूसरे कारोबारी दिवस औंधे मुंह गिरा। बाम्बे स्टाक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स 406 अंक लुढक कर 20229.05 अंक के स्तर पर और नेशनल स्टाक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 124 अंक धराशाई होकर करीब दो महीने की सर्वाधिक एक दिवसीय गिरावट के साथ छह हजार के मनोवैज्ञानिक स्तर से नीचे 5999.05 अंक के स्तर पर आ गिरा।

निफ्टी 13 नवंबर के बाद आज छह हजार के स्तर से नीचे उतरा है। ब्लू चिप कंपनियों के शेयरों में लगातार बिकवाली का दबाव बना रहा। बीएसई में बैकिंग, कै पिटल गुड्स, रियलटी, पावर, पीएसयू, एफ्एमसीजी और धातु वर्ग में 1.79 से लेकर 2.96 प्रतिशत की गिरावट रही। इसके साथ ही टेक, आईटी, तेल एंव गैस, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, हेल्थकेयर और ऑटो वर्ग दो प्रतिशत तक कमजोर हुए।

बीएसई के मिडकैप और स्मालकैप में क्रमश: 1.18 और 0.91 प्रतिशत की गिरावट रही। डॉलर की तुलना में रुपए के कमजोर पडने से भी बाजार आज दबाव में आए। अमेरिकी फेड रिजर्व की 30 अक्टूबर की बैठक के आज जारी ब्यौरे में राहत पैकेज वापसी की संभावनाओं के संकेत ने विदेशी बाजारों को कमजोर बनाया जिससे घरेलू बाजार में भी विदेशी पूंजी का प्रवाह सीमित हुआ। बुधवार को विदेशी निवेशक घरेलू बाजार में 80 करोड डॉलर के लिवाल रहे जबकि सोमवार और मंगलावार को यह प्रति दिन 10 अरब डॉलर के खरीदार रहे थे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You