ई-वॉलेट के जरिए अब और भी तेज हुआ रेल टिकट बुक करवाना

  • ई-वॉलेट के जरिए अब और भी तेज हुआ रेल टिकट बुक करवाना
You Are HereBusiness
Saturday, November 23, 2013-12:08 PM

आईआरसीटीसी ने अपने यूजर्स की सहुलियत के लिए एक नई सुविधा 'ई-वॉलेट' की शुरुआत की है। यूजर इसका इस्तेमाल टिकट शुल्‍क अदा करने के लिए कर पाएगा। यानी यूजर को टिकट के पैसे चुकाने के लिए डेबिट, क्रेडिट कार्ड या फिर इंटरनेट बैंकिंग की आवश्‍यकता नहीं होगी।


ई-वॉलेट आईआरसीटसी की साइट पर उपलब्‍ध एक तरह का ऑनलाइन प्रीपेड अकाउंट है, जिसमें आप टिकट बुकिंग के लिए रुपए जमा कर सकते हैं। जरुरत पड़ने पर उन रुपयों का इस्‍तेमाल टिकट शुल्क अदा करने के लिए किया जा सकेगा। यह आपके आम बैंक अकाउंट की तरह ही है, जिससे आपकी टिकट पहले के मुकाबले जल्दी बुक हो सकेगा। ई-वॉलेट में जमा रुपए का इस्‍तेमाल आप सिर्फ आईआरसीटीसी की साइट पर ही कर पाएंगे।

आपको ई-वॉलेट का इस्तेमाल करने के लिए रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा। यहां आपको अपने पैन कार्ड का नंबर और अपने नाम का पहला शब्द टाइप करना होता है। इसके बाद आपके सामने एक ऑनलाइन फॉर्म खुलेगा, जहां आप ई-वॉलेट के लिए रुपए ट्रांसफर कर अपना पासवर्ड बना सकते हैं। आप ई-वॉलेट का इस्‍तेमाल आईआरसीटीसी की साइट पर किसी अन्‍य प्रोडक्‍ट की खरीदारी के लिए भी कर सकते हैं। ई-वॉलेट में आप 100 रुपए से लेकर 5000 रुपए तक जमा कर सकते हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You