कच्चा तेल 110 डॉलर प्रति बैरल के पार

  • कच्चा तेल 110 डॉलर प्रति बैरल के पार
You Are HereBusiness
Monday, December 02, 2013-3:51 PM

लंदन: दुनिया के सबसे बडे उपभोक्ता देश चीन से मांग तेज होने के बीच लीबिया से आपूर्ति बाधित होने की वजह से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आज कच्चा तेल 110 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर पहुंच गया। लंदन से प्राप्त जानकारी के मुाताबिक इस दौरान ब्रेंट क्रूड वायदा 45 सेंट मजबूत होकर 110.14 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

इसके साथ ही गत कारोबारी सत्र में 1.17 डॉलर की गिरावट के बाद अमेरिकी क्रूड 48 सेंट चढकर 93.20 डॉलर प्रति बैरल बोला गया। बाजार विश्लेषश्कों के अनुसार नवंबर महीने में चीन के उत्पादन आंकडों के अठारह महीने के सर्वाधिक उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बीच घरेलू मांग मजबूत रहने से कच्चे तेल को समर्थन मिला है। इस दौरान लीबिया में जारी संघर्ष और सउदी अरब की उत्पादन में कटौती के बीच तेल निर्यातक देशों के संगठन ओपेक का तेल उत्पादन तीन करोड बैरल प्रतिदिन के स्तर से भी नीचे आ गया।

जिससे आपूर्ति बाधित होने की स्थिति में कच्चे तेल की कीमत में बढत देखी जा रही है। लीबिया और ईरान के प्रतिनिध अगले बुधवार को ओपेक के अन्य सदस्य देशों के साथ वियना में प्रतिदिन तीन करोड बैरल के उत्पादन लक्ष्य को हासिल करने के लिए बैठक करेंगे जिससे आपूर्ति बढने की उम्मीद में कच्चे तेल की कीमत के 100 डॉलर प्रति बैरल के स्तर तक उतर सकता है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You