सोने के महंगे होने से चांदी के रिकार्ड आयात की तरफ बढ़ा भारत

  • सोने के महंगे होने से चांदी के रिकार्ड आयात की तरफ बढ़ा भारत
You Are HereBusiness
Wednesday, December 04, 2013-6:08 AM

मुम्बई: सोने के महंगा होने और सरकार द्वारा सोने के आयात पर लगाए गए शुल्क के बाद अब लोग चांदी की तरफ रुख करने लगे हैं। उपहार के रूप में अब सोने की बजाय चांदी को प्राथमिकता के चलते भारत का चांदी का आयात इस वर्ष नया रिकार्ड बना सकता है। अक्तूबर में चांदी का आयात 3 माह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है।

थॉमसन रायटर (जी.एफ.एम.एस.) के आंकड़ों के मुताबिक चांदी का आयात इस वर्ष रिकार्ड स्तर पर पहुंच सकता है। दुनिया के सबसे बड़े आयातक भारत द्वारा दिए गए चांदी के आर्डर के चलते इसके भाव में भी तेजी के संकेत हैं। चांदी का भाव इस वर्ष अपने उच्चतम स्तर से 37 प्रतिशत नीचे गिरा है और 3 दशक में यह सबसे बड़ी गिरावट है। अक्तूबर माह में चांदी का आयात बढ़ कर 338 टन हो गया है जबकि सितम्बर में यह 241 टन था।

थॉमसन रायटर्स विशेषज्ञ सुधीश नम्बियाथ के मुताबिक इस वर्ष चांदी का आयात 5200-5400 टन तक पहुंच सकता है। इससे पहले भारत ने वर्ष 2008 में 5048 टन चांदी के आयात का रिकार्ड बनाया था जबकि जनवरी में अब तक इस माह में भारत 4652 टन चांदी का आयात कर चुका है। भारत सरकार ने अपने चालू खाता घाटे (करंट अकाऊंट डैफिसिट) को काबू करने के लिए सोने के आयात पर 10 प्रतिशत शुल्क लगा था जिसके चलते सोने का आयात तो कम हुआ,लेकिन चांदी का बढ़ गया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You