आर्थिक विकास के पथ पर तेजी से बढ रहा है भारत: मनमोहन

  • आर्थिक विकास के पथ पर तेजी से बढ रहा है भारत: मनमोहन
You Are HereBusiness
Friday, December 06, 2013-2:17 PM

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अर्थव्यवस्था की मजबूत बुनियाद पर भरोसा जताते हुए आज कहा कि देश आर्थिक तरक्की की ओर तेजी से बढ रहा जिससे विकास दर का सालाना औसत 7 प्रतिशत से ऊपर पहुंच चुका है। सिंह आज आयोजित एक सम्मेलन में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था में पिछले बीस वर्षों के दौरान लगातार सुधार हुआ है और विकास दर दोगुना बढी है।

हालांकि मौजूदा 5 प्रतिशत की विकास दर को लेकर कई लोग चिंतित हैं जबकि हकीकत में दो दशकों से ज्यादा समय तक यह देश की पंचवर्षीय योजना में विकास का लक्ष्य रह चुका है। प्रधानमंत्री ने कहा अर्थव्यवस्था कभी ठहराव की स्थिति में नहीं रहती। घरेलू और वैश्विक कारण इस पर असर डालते रहते हैं जिससे इसमें उतार चढाव बना रहता है। तरक्की की रफ्तार कभी तेज तो कभी धीमी हो जाती है।

उन्होंने कहा कि उनकी पीढी ने करीब पांच दशक तक सुस्त आर्थिक रफ्तार को झेला है। वह एक ऐसा दौर था जब औद्योगिक विकास भी शुरुआती स्तर पर था और सामाजिक स्तर पर मेल जोल का दायरा भी सीमित था। पर आज के युवा इस मामले में खुशकिस्मत है कि उन्हें तेज आर्थिक विकास तथा प्रगतिशील राजनीतिक और सामाजिक सोच का माहौल मिला है। इसका सबसे बडा फायदा यह हुआ है कि उन्हें आगे बढने का पूरा अवसर मिल रहा है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You