नोकिया के कर मामले पर अगले सप्ताह बातचीत करेंगे भारत व फिनलैंड

  • नोकिया के कर मामले पर अगले सप्ताह बातचीत करेंगे भारत व फिनलैंड
You Are HereBusiness
Saturday, December 07, 2013-1:52 PM

नई दिल्ली: भारत व फिनलैंड के वित्त मंत्रालयों के अधिकारी अगले सप्ताह नोकिया के 6,500 करोड़ रुपए के कर विवाद मुद्दे पर बातचीत करेंगे। साथ ही इस बैठक में दोहरा कराधान बचाव संधि की समीक्षा भी की जाएगी। फिनलैंड सरकार के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा भारत के वित्त मंत्रालय के दो अधिकारी व फिनलैंड के वित्त मंत्रालय के दो अधिकारी अगले सप्ताह नई दिल्ली में मिलेंगे। इस बैठक में भारत फिनलैंड कर संधि की समीक्षा की जाएगी और नोकिया कर मामले पर विचार विमर्श किया जाएगा।

नोकिया व भारत के आयकर विभाग के अधिकारी दिल्ली उच्च न्यायालय में कर विवाद में उलझे हुए हैं। जहां नोकिया ने उस पर 6,500 करोड़ रुपए की कर देनदारी पर न्यूनतम 2,250 करोड़ रुपए जमा कराने की पेशकश की है। आयकर विभाग ने अदालत को सूचित किया है कि उसे यह पेशकश स्वीकार्य नहीं है। नोकिया ने दिल्ली उच्च न्यायालय में अपील दायर कर उसकी परिसंपत्तियों के हस्तांतरण पर लगे स्थगन को हटाने की मांग की है।

साथ ही कंपनी ने 2,250 करोड़ रुपए का कर जमा करने की पेशकश भी की है। नोकिया का कहना है कि यदि उसकी परिसंपत्तियों की बिक्री पर लगा स्थगन नहीं हटता है, तो माइक्रोसाफ्ट के तहत सौदे में उसे चेन्नई कारखाने को अलग रखना होगा। इस मामले पर अगली सुनवाई 9 दिसंबर को होगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You