बाली में विश्व व्यापार संगठन के लिए हुआ नया सवेरा

  • बाली में विश्व व्यापार संगठन के लिए हुआ नया सवेरा
You Are HereBusiness
Saturday, December 07, 2013-2:45 PM

इंडोनेशिया: विश्व व्यापार संगठन की एक दिन लंबी चली बाली बैठक में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को उदार बनाने और भारत जैसे विकासशील देशों को कृषि सब्सिडी एवं खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम के अनुकूल प्रावधान वाले नए पैकेज की मंजूरी के साथ ही विश्व व्यापार संगठन की 9वीं मंत्रिस्तरीय बैठक आज संपन्न हो गई। तीन दिसंबर को शुरु हुई बैठक के अध्यक्ष इंडोनेशिया की व्यापार मंत्री गीता येरेवाल ने इस समझौते को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि बाली में विश्व व्यापार संगठन के लिए नया सवेरा हुआ है।

बैठक में भारतीय दल के नेता वाणिज्य मंत्री आनंद शर्मा ने कहा कि यह दोहा दौर की व्यापार वार्ता को संपन्न कराने की दिशा में एक ‘सकारात्मक कदम’ है। उन्होंने कहा कि भारत को खुशी है कि दोहा दौर की वार्ता का गतिरोध तोडऩे के प्रयासों को सफलता मिली है। शर्मा ने कहा कि संयोग से 2009 में भी उन्होंने बाली में ही अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि और इंडोनेशिया की तत्कालीन व्यापार मंत्री मेरी पेन्जुस्तो के साथ मिलकर गतिरोध तोडऩे की पहल शुरु की थी।

समापन सत्र में विश्व व्यापार संगठन के महानिदेशक ने दक्षिण अफ्रीका के नेता नेल्सन मंडेला के इस कथन का उल्लेख किया कि ‘‘जब तक मंजिल मिल नहीं जाती, वह असंभव दिखती है।’’ बाली में शुरू में यह समझौता असंभव लग रहा था। उन्होंने कहा कि अभी यह दौड़ पूरी नहीं हुई है। हमें दोहा दौर की वार्ता को पूरा करने के लिए काफी प्रयास करना है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You