पेंशन फंड निवेश कोष 2025 में 1,000 अरब डॉलर से अधिक

  • पेंशन फंड निवेश कोष 2025 में 1,000 अरब डॉलर से अधिक
You Are HereBusiness
Monday, December 09, 2013-10:32 AM

नई दिल्ली: पेंशन नियामक कानून के पारित होने से पेंशन क्षेत्र में निवेश कोष में तेजी से वृद्धि होगी और यह 2025 तक 1,000 अरब डॉलर से अधिक हो जाएगा। यह बात भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) और वैश्विक पेशेवर सेवा कंपनी अन्स्र्ट एंड यंग (ईवाई) द्वारा साझा तौर पर तैयार की गई एक रिपोर्ट में कही गई।

परिसंघ ने रविवार को जारी एक बयान में कहा, ‘‘भारत में पेंशन कारोबार पर सीआईआई-ईवाई की रिपोर्ट के मुताबिक पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) अधिनियम के पारित होने के बाद क्षेत्र का पूर्ण विकास होगा और भारतीय पेंशन क्षेत्र में निवेश कोष 2025 तक बढ़कर 1,000 अरब डॉलर से अधिक हो जाएगा।’’ रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की बदलती जनसांख्यिकी, नाकाफी सरकार पोषित पेंशन प्रणाली और एक सक्रिय बीमा और कोष प्रबंधन क्षेत्र की मौजूदगी के कारण पेंशन कारोबार काफी अच्छा अवसर प्रस्तुत करता है।

परिसंघ के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने कहा, ‘‘भारत की बदलती जनसांख्यिकी के अनुरूप वृद्धों की आय की सुरक्षा भारत में पेंशन बाजार के विकास को नया आधार देगी, क्योंकि राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली का विस्तार निजी क्षेत्र तक करने पर ध्यान बढ़ जाएगा और बीमा कंपनी तथा म्यूचुअल फंड की भारतीय पेंशन बाजार में भूमिका बढ़ जाएगी।’’


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You