'मौजूदा वर्ष 4.7 ' रहेगी भारत की विकास दर'

  • 'मौजूदा वर्ष 4.7 ' रहेगी भारत की विकास दर'
You Are HereBusiness
Thursday, December 12, 2013-7:16 AM

सिंगापुर: आर्थिक सुस्ती और राजनीतिक अनिश्चितता के मद्देनजर एशियाई विकास बैंक (ए.डी.बी.) ने  मौजूदा वित्त वर्ष के लिए भारत की आर्थिक विकास दर के पूर्वानुमान में बिना कोई बदलाव किए इसे 4.7 प्रतिशत पर यथावत बनाए रखा है जबकि आगामी वित्त वर्ष में इसमें 5.7 प्रतिशत की दर से वृद्धि का अनुमान जताया है।

हालांकि देश में सरकार ने आर्थिक विकास दर मौजूदा वित्त वर्ष 5 प्रतिशत से ऊपर रहने की उम्मीद जताई है। बैंक ने भारत की मौजूदा विकास दर को लेकर जताए गए पूर्वानुमानों में जहां कोई बदलाव नहीं किया है वहीं चीन में आर्थिक सुधारों हेतु की जा रही पहल को देखते हुए मौजूदा वित्त वर्ष में वहां विकास दर के पूर्वानुमान को 7.6 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.7 प्रतिशत कर दिया है।

दूसरी ओर ए.डी.बी. ने थाईलैंड में राजनीतिक संकट और फिलीपीन्स में आए विनाशकारी तूफान के कारण मौजूदा वित्त वर्ष और आगामी वित्त वर्ष के लिए दक्षिण पूर्व एशिया की आर्थिक विकास दर के पूर्वानुमान में कटौती की है। बैंक ने कहा है कि एशिया की विकासशील अर्थव्यवस्थाओं की विकास दर मौजूदा वित्त वर्ष में 6 प्रतिशत और आगामी वित्त वर्ष में 6.2 प्रतिशत रहने की संभावना है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You