2G स्पेक्ट्रम आवंटन के लिए आवेदन आमंत्रित, नीलामी 23 जनवरी से

  • 2G स्पेक्ट्रम आवंटन के लिए आवेदन आमंत्रित, नीलामी 23 जनवरी से
You Are HereBusiness
Friday, December 13, 2013-2:46 PM

नई दिल्ली: दूरसंचार विभाग ने मोबाइल फोन सेवा कंपनियों को स्पेक्ट्रम की नीलामी की प्रक्रिया अब 60 दिन की बजाय 42 दिन में पूरी करने का फैसला किया है। विभाग 2जी स्पेक्ट्रम की अगली नीलामी 23 जनवरी से कराने जा रहा तथा इसके लिए आवेदन आमंत्रित करने का नोटिस (एनआईए) कल रात जारी कर दिया गया।

एनआईए में कहा गया है कि 1800 मेगाहट्र्ज और 900 मेगाहट्र्ज बैंड के स्पेक्ट्रम के आवंटन के विषय में निर्णय एक ही प्रक्रिया के तहत किया जाएगा। इच्छुक कंपनियां 4 जनवरी तक आवेदन जमा करा सकती हैं। इससे पहले 20 दिसंबर को दूरसंचार विभाग कंपनियां के साथ एक नीलामी पूर्व बैठक करेगा। एनआईए में उल्लिखित नियमों के बारे में 28 तक स्पष्टीकरण मांगा जा सकता है।

पहले विभाग ने नीलामी के लिए मंत्रिमंडल के निर्णय की तिथि से 60 दिन की मांग की थी। विभाग निर्णय की तिथि के 15 दिन बाद एनआईए जारी करने वाला था। पर अब 1800 और 900 मेगाहट्र्ज बैंड के स्पेक्ट्रम की नीलामी के लिए आधार मूल्य पर मंत्रिमंडल के निर्णय के तीन दिन के अंदर ही एनआईए जारी कर दिया गया है।

इन दोनों बैंड में नीलाम किए जाने वाले स्पेक्ट्रम का मूल्य 48,985 करोड़ रुपये आंका गया है। सरकार ने चालू वित्त वर्ष के बजट में स्पेक्ट्रम नीलामी से 40,857.5 करोड़ रुपये की राजस्व प्राप्ति का लक्ष्य रखा है जिसमें फीस व अग्रिम राशि भी शामिल है।

नीलामी में कामयाब होने वाली कंपनियों को कीमत किश्तों में चुकाने की भी छूट है। 1800 मेगाहट्र्ज बैंड में सफल कंपनी को मूल्य का 33 प्रतिशत तथा 900 मेगाहट्र्ज बैंड में 25 प्रतिशत हिस्सा पहले ही जमा कराना होगा। उसके बाद उन्हें दो साल की मोहलत रहेगी और बाकी पैसा 10 बराबर किस्तों में वसूला जा सकेगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You