RBI रेपो रेट में 0.25% की बढ़ोतरी करेगा

  • RBI रेपो रेट में 0.25% की बढ़ोतरी करेगा
You Are HereBusiness
Monday, December 16, 2013-11:09 AM

मुंबई: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) बुधवार को मॉनिटरी पॉलिसी रिव्यू में लोन एक बार फिर महंगा कर सकता है। वह रेपो रेट 0.25 पर्सेंट बढ़ा सकता है। आरबीआई महंगाई कम करने के लिए लोन महंगा करेगा, हालांकि इकनॉमिक ग्रोथ भी सुस्त बनी हुई है। सितंबर में आरबीआई गवर्नर बनने के बाद यह रघुराम राजन का तीसरा पॉलिसी रिव्यू होगा और पहले के दो रिव्यू में से हरेक में वह रेपो रेट 0.25 पर्सेंट बढ़ा चुके हैं। अभी रेपो रेट 7.75 पर्सेंट है।

मॉनिटरी पॉलिसी रिव्यू में क्या हो सकता है, इस पर इकनॉमिक टाइम्स ने 20 फाइनैंशल इंस्टिट्यूशंस और कंपनियों की राय ली। इनमें से 17 ने कहा है कि उन्हें रेपो रेट में 0.25 पर्सेंट बढ़ोतरी के आसार दिख रहे हैं। बैंक रेपो रेट पर आरबीआई से लोन लेते हैं। सर्वे में शामिल दो संस्थाओं ने कहा कि उन्हें रेट में बदलाव की उम्मीद नहीं है। वहीं एक का कहना था कि रिव्यू में रेपो रेट 0.50 पर्सेंट बढ़ाया जा सकता है।

इस मामले में स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक में होलसेल बैंकिंग के को-हेड अनंत नारायण ने कहा, 'रेपो रेट 0.25 पर्सेंट बढ़ सकता है। इसके साथ टर्म रेपो की लिमिट भी बढ़ाई जा सकती है।' सितंबर क्वॉर्टर के मॉनिटरी पॉलिसी रिव्यू में आरबीआई ने बैंकों को 7 दिन और 14 दिन टर्म रेपो विंडो से कुल डिपॉजिट का आधा पर्सेंट लोन लेने की इजाजत दी थी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You