RBI की नीति से बाजार में सुखद आश्चर्य, सेंसेक्स 248 अंक चढ़ा

  • RBI की नीति से बाजार में सुखद आश्चर्य, सेंसेक्स 248 अंक चढ़ा
You Are HereBusiness
Wednesday, December 18, 2013-5:00 PM

मुंबई: रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन द्वारा ब्याज दरों के मोर्चे पर यथास्थिति कायम रखने के फैसले का बाजारों ने आज स्वागत किया और बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 248 अंक की छलांग लगा गया। बैंकिंग, रीयल्टी व वाहन कंपनियों के शेयरों भारी लिवाली से पिछले सात दिन में सेंसेक्स में पहली बार बढ़त दर्ज हुई। बंबई शेयर बाजार में प्रत्येक 10 में से 6 शेयर बढ़त के साथ बंद हुए। निवेशकों की पूंजी 85,000 करोड़ रुपए बढ़ गई।

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 247.72 अंक या 1.20 प्रतिशत की बढ़त के साथ 20,859.86 अंक पर पहुंच गया। इसी तरह नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 78.10 अंक या 1.27 फीसदी के लाभ के साथ 6,217.15 अंक पर पहुंच गया। रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी और एलएंडटी ने सेंसेक्स की बढ़त में योगदान दिया। सेंसेक्स के 27 शेयर लाभ में रहे। टाटा पावर और भेल का प्रदर्शन सबसे बेहतर रहा।

रिजर्व बैंक ने अपनी मौद्रिक नीति की मध्य तिमाही समीक्षा में रेपो दरों को 7.75 फीसदी पर कायम रखा है। हालांकि, बाजार में अटकल थी कि रिजर्व बैंक रेपो दर में चौथाई फीसदी बढा सकता है। केंद्रीय बैंक ने नकद आरक्षित अनुपात (सीआरआर) को भी 4 फीसदी पर कायम रखा है। थोक और खुदरा मुद्रास्फीति बढऩे के बाद रेपो दरों में बढ़ोतरी की आशंका जताई जा रही थी। पिछले छह सत्रों में सेंसेक्स में 714 अंक की गिरावट आई थी। 9 दिसंबर को सेंसेक्स रिकार्ड ऊंचाई तक पहुंच गया था।

एमके ग्लोबल फाइनेंशियल के प्रमुख (संस्थागत अनुसंधान) धनंजय सिन्हा ने कहा, रिजर्व बैंक द्वारा दरों को कायम रखने और जरूरत होने पर नीतिगत मोर्चे से इतर कदम उठाने की घोषणा का तात्पर्य यह है कि फेडरल रिजर्व के प्रोत्साहन कार्यक्रम की वापसी की घोषणा से पहले वह समय चाहता है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You