केबल टीवी ग्राहकों को मिलेगा मासिक बिल

  • केबल टीवी ग्राहकों को मिलेगा मासिक बिल
You Are HereBusiness
Friday, December 20, 2013-11:56 AM

नई दिल्ली: दिल्ली, मुंबई व कोलकाता के डिजिटल केबल ग्राहकों को इस महीने से मासिक बिल मिलेगा। दूरसंचार नियामक ट्राई के निर्देश पर मल्टी सिस्टम आपरेटरों ने इसकी शुरुआत की है। मल्टी सिस्टम आपरेटरों (एमएसओ) के संगठन एमएसओ एलायंस के बयान के अनुसार यह कदम दूरसंचार नियामक ट्राई के नियमों के हिसाब से उठाया गया है और इससे बिलिंग में पारदर्शिता आएगी।

बयान के अनुसार एमएसओ ने इसके लिए तीन चरणीय रणनीति बनाई है जिसमें ग्राहक को सैट टॉप बाक्स लेना होगा और चैनल पैकेज का चयन करते हुए अपनी जानकारी (केवाईसी) जमा करानी होगी। इस दिसंबर से इन ग्राइकों को मासिक बिल मिलेगा यानी नवंबर महीने का बिल दिसंबर में आएगा।

उल्लेखनीय है कि केबल प्रसारण क्षेत्र में सुधारों को आगे बढाते हुए क्षेत्रीय नियामक ट्राई ने एमएसओ से कहा है कि वे अपने ग्राहकों को प्रीपेड तथा पोस्टपेड दोनों विकल्प दें तथा दिल्ली, मुंबई, केालकाता के ग्राहकों के लिए मासिक बिल दे। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण, ट्राई ने इस बारे में दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसमें एमएसओ से कहा गया कि ‘वे अपने ग्राहकों को भुगतान के प्रीपेड तथा पोस्टपेड दोनों विकल्प दें तथा ग्राहकों को बिल दें।’ ये बिल ग्राहकों को स्थानीय केबल आपरेटर या एमएसओ खुद महीने के पहले पखवाड़े में भेजे जाएंगे।

इसके तहत ग्राहकों को नवंबर 2013 का बिल 15 दिसंबर 2013 तक देना होगा। इस बिल में ग्राहक द्वारा देख जा रहे चैनलों तथा शुल्क सहित सारा ब्यौरा रहेगा। ट्राई ने एमएसओ से यह सुनिश्चित करने को भी कहा है कि ग्राहकों को उनके भुगतान की समुचित पावती दी जाए। एमएसओ एलायंस के सचिव एस एन शर्मा ने कहा कि यह कदम इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण है कि इससे यह सुनिश्चित होगा कि ग्राहक केवल उन्हें चैनलों के लिए पैसा दें जो वे देखते हैं। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You