अब सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर मिलेगी नौकरी

  • अब सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर मिलेगी नौकरी
You Are HereBusiness
Saturday, December 21, 2013-11:56 AM

सोशल नेटवर्किंग साइट्स को हम सिर्फ चैटिंग, फोटो शेयर, स्टेटस पर कमेंट करने के लिए करते हैं। क्या आपको पता है कि हम जिस सोशल साइट्स जैसे फेसबुक और ट्विटर को मौज-मस्ती का जरिया मानते हैं वह हमारा करियर बना सकती है। जी हां, एक अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि फेसबुक और ट्विटर इन दिनों लोगों को जॉब ढूंढनें में मदद कर रही है। भारत में 56 फीसदी लोगों ने नौकरी प्राप्त करने के लिए सोशल नेटवर्किंग साइट्‍स का ज्यादा प्रयोग किया है।

ग्लोबल वर्कफोर्स सोल्यूशन कंपनी केली सर्विसेज द्वारा कराए गए इस सर्वे (वर्कफोर्स इंडेक्स सर्वे सोशलाइजिंग रिक्रूटमेंट) के मुताबिक करीब 64 फीसदी लोग इस बात से इत्तेफाक रखते हैं कि जॉब शेयर करने और रेफरेंस देने के लिए सोशल मीडिया एक बहुत बढ़िया जरिया है। सर्वे में ये भी पाया गया है कि देश के करीब 57 फीसदी लोग जॉब संबंधी निर्णय लेने में सोशल मीडिया की काफी सहायता लेते हैं।

सर्वे कराने वाली कंपनी केली सर्विसेज इंडिया के एमडी कमल करंथ ने कहा, 'आजकल ऑफिस में लोग सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा सक्रिय रहते हैं। वह लगातार दोस्तों से जॉब के अच्छे आप्शन्स, नए मौके और करियर के अन्य विकल्पों के बारे में चर्चा करते रहते हैं।'

इंडोनेशिया और थाइलैंड जैसे देशों में जॉब पाने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल और भी धड़ल्ले से किया जा रहा है। पिछले साल यहां 38 फीसदी लोगों को सोशल मीडिया के जरिए जॉब मिली। वहीं चीन में ये आंकड़ा 35 फीसदी, मलेशिया में 28 फीसदी, सिंगापुर में 22 फीसदी, होंगकोंग में 19 फीसदी, न्यूजीलैंड में 17 फीसदी और ऑस्ट्रेलिया में 14 फीसदी है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You