खुदरा मुद्रास्फीति नवंबर में बढ़कर 11.47 प्रतिशत

  • खुदरा मुद्रास्फीति नवंबर में बढ़कर 11.47 प्रतिशत
You Are HereBusiness
Wednesday, January 01, 2014-4:22 AM

नई दिल्ली: खाद्य वस्तुओं के दाम बढऩे से औद्योगिक कर्मचारियों के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर आधारित खुदरा मुद्रास्फीति नवंबर माह में बढ़कर 11.47 प्रतिशत हो गई। इससे पिछले महीने अक्तूबर में यह 11.06 प्रतिशत और एक साल पहले नवंबर में 9.55 प्रतिशत रही थी। चावल, गेहूं, आटा, दूध, शुद्ध घी, लहसुन, आलू, टमाटर और अन्य सब्जियों तथा तैयार चाय आदि के दाम बढऩे से सूचकांक में वृद्धि दर्ज की गई। हालांकि, मूंगफली तेल, मछली, चिकन, अदरक, बिजली शुल्क, एलोपैथिक दवायें, पेट्रोल के दाम नीचे आने से सूचकांक को नीचे रखने का दबाव भी रहा।

श्रम मंत्रालय के एक वक्तव्य के अनुसार ‘‘औद्योगिक कर्मचारियों के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति के मासिक आंकड़ों के अनुसार नवंबर में यह 11.47 प्रतिशत हो गई। जो कि एक महीना पहले 11.06 प्रतिशत और एक साल पहले नवंबर में 9.55 प्रतिशत पर थी।’’ औद्योगिक कर्मचारियों का अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक नवंबर माह में 2 अंक बढकर 243 अंक हो गया। इसमें कहा गया है ‘‘ खाद्य मुद्रास्फीति इस दौरान 16.17 प्रतिशत रही जो कि एक महीना पहले 15.02 प्रतिशत और एक साल पहले नवंबर में 10.85 प्रतिशत रही थी।’’

सूचकांक में सबसे ज्यादा वृद्धि बोकारो में 11 अंक, गिरिडीह, कोडरमा और अंगुल-तालचर प्रत्येक में नौ अंक वृद्धि दर्ज की गई। इसके विपरीत सूरत में 6 अंक की गिरावट रही। अमृतसर, भावनगर और बड़ोदरा प्रत्येक में सूचकांक चार अंक नीचे आया।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You