नए वर्ष में अर्थव्यवस्था में आएगी और मजबूती: शर्मा

  • नए वर्ष में अर्थव्यवस्था में आएगी और मजबूती: शर्मा
You Are HereBusiness
Wednesday, January 01, 2014-9:17 AM

नई दिल्ली: वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने नए वर्ष में अर्थव्यवस्था की स्थिति और मजबूत रहने की उम्मीद जाहिर करते हुए कहा है कि निवेश के मामले में गत वर्ष भारत दुनिया का सर्वाधिक पसंदीदा गंतव्य रहा। शर्मा ने कहा कि संयुक्त प्रगतिशली गठबंधन सरकार की ओर से नागर विमानन, खुदरा और दूरसंचार क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) को बढावा देने के उद्देश्य से नियमों को सरल बनाए जाने के निर्णय का असर पिछले कुछ महीनों में दिखा है।

सरकार आगे भी अधिक एफडीआई आकॢषत करने के लिए इसके नियमों को और आसान करने की कोशिश करती रहेगी। उन्होंने निर्माण क्षेत्र की मजबूती पर खुशी प्रकट करते हुए कहा कि अर्थव्यवस्था की बुनियादी मजबूती की वजह बाह्य दबाव को कम किया जा सका है। इसके साथ ही सरकार की ओर से लिए गए आवश्यक फैसलों से राजकोषीय एवं चालू खाता घाटा के स्तर पर भी सकारात्मक संकेत प्राप्त हो रहे हैं।

शर्मा ने कहा कि अगले कुछ महीनों में दिल्ली-मुम्बई औद्योगिक गलियारों के साथ ही पहले कुछ शहरों में इसके विकास का कार्य शुरू हो जाएगा। इसमें निवेश और बढने और तकनीकी भागीदारी होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष देश से निर्यात बढने की भी पूरी उम्मीद है। बाजार में मांग कमजोर रहने के बावजूद चालू वित्त वर्ष के पहले आठ महीनों में निर्यात 204 अरब डॉलर के स्तर को छू गया जो गत वर्ष की इसी अवधि की तुलना में छह प्रतिशत अधिक है। इस दौरान देश का व्यापार घाटा भी पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि के 129 अरब डॉलर से कम होकर 99.9 अरब डॉलर पर आ गया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You