इस वर्ष भी मंदा रहेगा निर्यात : RBI

  • इस वर्ष भी मंदा रहेगा निर्यात : RBI
You Are HereBusiness
Thursday, January 02, 2014-5:11 PM

मुम्बई: विदेशों से मांग सुस्त रहने से मौजूदा वित्त वर्ष में निर्यात के मोर्चे पर कुछ बेहतर खबर की उम्मीद नहीं है। आर.बी.आई. की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही के निर्यात आंकड़ों से ये संकेत मिल रहे हैं कि इस वित्त वर्ष भी देश का निर्यात गत वित्त वर्ष के लगभग बराबर ही रहेगा।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार वित्त वर्ष 2012-13 के दौरान देश का निर्यात कुल 300 अरब डालर का रहा था। इस वर्ष पहली छमाही के दौरान यह 152 डालर रहा है जो कि 300 अरब डालर का लगभग आधा है। देश का एक-तिहाई निर्यात ओ.ई.सी.डी. के सदस्य देशों जैसे यूरोपीय संघ, उत्तरी अमरीका, आस्ट्रेलिया और जापान जैसे देशों को होता है। मौजूदा वित्त वर्ष के पहले 6 माह के दौरान इन देशों को कुल 53 अरब डालर का निर्यात किया गया जबकि गत समूचे वित्त वर्ष के दौरान यह आंकड़ा 103 अरब डालर रहा था।

इसके साथ ही कुल निर्यात का 20 प्रतिशत हिस्सा तेल उत्पादक देशों जैसे इंडोनेशिया, ईरान, ईराक, संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब को किया जाता है। मौजूदा वित्त वर्ष के पहले 6 माह में इन देशों को कुल 30 अरब डालर का निर्यात किया गया। वहीं निर्यात का 43 प्रतिशत हिस्सा दक्षेस के देशों तथा एशिया और अफ्रीका के कुछे देशों के नाम रहा। आलोच्य अवधि में इन देशों को कुल 60 अरब डालर का निर्यात हुआ।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You