40 और देशों के नागरिकों को मिलेगी आगमन पर वीजा सुविधा

  • 40 और देशों के नागरिकों को मिलेगी आगमन पर वीजा सुविधा
You Are HereBusiness Knowledge
Wednesday, January 08, 2014-5:46 PM

नई दिल्ली: अमेरिका, ब्रिटेन, ब्राजील, जर्मनी, कनाडा तथा ऑस्ट्रेलिया समेत 40 और देशों के सैलानियों को आगमन पर पर्यटक वीजा देने की व्यवस्था जल्दी होगी। ऐसी संभावना है कि गृह मंत्रालय जल्दी ही प्रस्ताव को मंजूरी देगा। योजना राज्य मंत्री राजीव शुक्ला ने कहा, ‘‘40 और देशों के नागरिकों को आगमन पर पर्यटक वीजा देने का प्रस्ताव पर जल्द अमल में आएगा क्योंकि गृह मंत्रालय इसे जल्दी ही मंजूरी दे सकता है।’’ मंत्री ने कहा, ‘‘इस प्रस्ताव के लिए गृह मंत्रालय की मंजूरी अंतिम होगी क्योंकि विदेश मंत्रालय, पर्यटन और प्रधानमंत्री कार्यालय समेत अन्य मंत्रालयों तथा विभाग इसे पहले ही मंजूरी दे चुके है।’’

जिन देशों के नागरिकों को आगमन पर पर्यटक वीजा दिया जाएगा, उसमें संयुक्त अरब अमीरात, फ्रांस, इंटली, स्वीडन, नीदरलैंड, स्विटजरलैं, स्पेन, बेल्जयम, आस्ट्रिया, डेनमार्क, पोलैंड, नार्वे तथा आयरलैंड शामिल हैं। यहां पहुंचने पर वीजा व्यवस्था के तहत भारत का जापान, फिनलैंड, सिंगापुर, इंडोनेशिया, लक्जमबर्ग, न्यूजीलैंड, कंबोडिया, वियतनाम, फिलीपीन, लाओस तथा म्यांमा समेत विभिन्न देशों के साथ समझौता है।

पिछले साल योजना आयोग ने भारत को सैलानियों के लिए और अनुकूल गंतव्य बनाने के लिए प्रक्रिया शुरू की जिसमें ऑनलाइन वीजा को सरल बनाना तथा वरिष्ठ नागरिकों को आकर्षित करना शामिल हैं। पर्यटन मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार 2013 में देश में विदेशी सैलानियों की संख्या में करीब 4.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई। वर्ष 2013 में पूरे साल के दौरान 68.48 लाख (अस्थायी) पर्यटक भारत आये जबकि इससे पहले 2012 में 65.78 लाख सैलानी आए थे।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You