फिर से बढ़ सकते हैं डीजल के मूल्य

  • फिर से बढ़ सकते हैं डीजल के मूल्य
You Are HereNational
Friday, January 10, 2014-9:26 AM

नई दिल्ली: सरकार ईंधन सब्सिडी घटाने के लिए डीजल मूल्य बढ़ाने पर विचार कर रही है। यह जानकारी गुरुवार को पेट्रोलियम सचिव विवेक राय ने दी। 11वें अंतर्राष्ट्रीय तेल एवं गैस सम्मेलन एवं प्रदर्शनी 'पेट्रोटेक-2014' से पहले भारतीय उद्योग परिसंघ द्वारा आयोजित 'बिजनेस पार्टनर्स सम्मेलन' से अलग मौके पर राय ने कहा, "हम विभिन्न मंत्रालयों में परामर्श के लिए किरीट पारेख रिपोर्ट को घुमा रहे हैं। उच्च डीजल मूल्य की सलाह इसका हिस्सा हो सकती है।

किरीट पारेख समिति ने ईंधन सब्सिडी में 72 हजार करोड़ रुपये की कटौती करने के लिए तत्काल प्रभाव से डीजल मूल्य प्रति लीटर पांच रुपये, रसोई गैस मूल्य प्रति सिलेंडर 250 रुपये और मिट्टी तेल प्रति लीटर चार रुपये बढ़ाने की सलाह दी है। राय ने कहा कि मंत्रिमंडल से मंजूरी में मुख्य ध्यान सब्सिडी साझेदारी पर होगा।

उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करने पर ध्यान दिया जाएगा कि उत्खनन कंपनियों को प्रति बैरल कच्चे तेल पर करीब 65 डॉलर मिल जाए, जो अभी 40-42 डॉलर प्रति बैरल है। राय ने कहा कि इससे हम अन्वेषण गतिविधियों को बढ़ावा दे पाएंगे। हम प्रति बैरल 110 डॉलर की दर से कच्चा तेल खरीदते हैं। इसलिए घरेलू कंपनियों को कम से कम प्रति बैरल 65 बैरल मिलना चाहिए, ताकि वे अन्वेषण पर निवेश कर सकें। (एजेंसी)


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You