कंपनी संचालन पर नियम जल्द जारी करेगा सेबी

  • कंपनी संचालन पर नियम जल्द जारी करेगा सेबी
You Are HereBusiness
Saturday, January 11, 2014-3:26 PM

नई दिल्ली: बाजार नियामक सेबी ने आज कहा कि वह कंपनी संचालन ढांचे के बारे में जल्द ही विस्तृत रूप-रेखा जारी करेगा। इसमें यह भी तय किया जा सकता है कि एक व्यक्ति स्वतंत्र निदेशक के रूप कितनी कंपनियों के निदेशक मंडल में शामिल हो सकता है। एएनएमआई के एक कार्यक्रम में भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के चेयरमैन यू के सिन्हा ने कहा कि निदेशक मंडल की अगली बैठक में नए कंपनी संचालन नियमों को मंजूरी देने पर विचार किया जाएगा और निदेशक मंडल की मंजूरी मिलने के बाद विस्तृत दिशानिर्देश के साथ इसे जारी किया जाएगा। 

नए कंपनी संचालन मॉडल में सूचीबद्ध कंपनियों के सीईओ (मुख्य कार्यपालक अधिकारी) के वेतन, अनुक्रमण योजना तथा भंडा-फोड़ नीति का जिक्र होगा। सिन्हा ने कहा, ‘उम्मीद है कि जल्दी ही सेबी बोर्ड की अगली बैठक होगी जिसमें कंपनी संचालन ढांचे को मंजूरी देने के प्रस्ताव पर विचार किया जाएगा। मंजूरी मिलने के बाद ब्यौरे की घोषणा कर दी जाएगी।’ यह पूछे जाने पर कि क्या एक स्वतंत्र निदेशक के विभिन्न कंपनियों में नियुक्त किए जाने को लेकर कोई सीमा रखी जा सकती है, सिन्हा ने कहा, ‘सेबी निदेशक मंडल की बैठक में इस पर चर्चा की जाएगी।’

उन्होंने कहा, ‘यह एक मुद्दा है जिसपर चर्चा होगी।’ कंपनी कानून के तहत एक व्यक्ति अधिकतम 10 कंपनियों में स्वतंत्र निदेशक हो सकता है। वहीं सेबी ने मसौदा नियमों में सूचीबद्ध कंपनियों के लिए यह सीमा और कम रखी है। तलाशी और जब्ती शक्तियों के संदर्भ में सिन्हा ने कहा कि नियामक ने इस शक्ति के मामले में संतुलन बनाए रखा है। निवेशकों के बीच यह एहसास है कि सेबी उनकी सुरक्षा एवं हितों के लिए कुछ प्रभावी कदम उठा रहा है। एमसीएक्स-एसएक्स को चलाने के लिए फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी के काबिल होने के मामले में उन्होंने कहा कि नियम एवं प्रक्रियाओं का पालन किया जाएगा और हम उपयुक्त कदम उठाएंगे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You