‘नई गैस कीमतें 15 मार्च तक कर दी जाएंगी अधिसूचित’

  • ‘नई गैस कीमतें 15 मार्च तक कर दी जाएंगी अधिसूचित’
You Are HereBusiness
Sunday, January 12, 2014-3:46 PM

नई दिल्ली: पेट्रोलियम सचिव विवेक राय ने कहा है कि देश में घरेलू प्राकृतिक गैस की नई कीमतें 15 मार्च तक अधिसूचित कर दी जाएंगी। राय ने आज पेट्रोटेक 2014 सम्मेलन के मौके पर पत्रकारों को बताया कि नई कीमतें 7 या 8 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू रहेंगी। पेट्रोटेक सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री करेंगे। इस अवसर पर वह दसवें दौर की खनन लाइसेंस नीति, नेल्प, भी जारी करेंगे।

सरकार ने घरेलू प्रातिक गैस मूल्य निर्धारण दिशनिर्देश, 2014 शुक्रवार को जारी किए थे। यह दिशनिर्देश घरेलू तौर पर उत्पादित सभी प्राकृति गैस चाहे किसी भी स्रोत की हो पर लागू होंगे। यह दिशानिर्देश 01 अप्रैल 2014 से प्रभावी हो जाएंगे। राय ने कहा कि नए दिशानिर्देशों के तहत निर्धारित कीमतें गैस का इस्तेमाल करने वाले विभिन्न क्षेत्रों में समान रूप से लागू की जाएंगी। नए दिशा निर्देश ओएनजीसीऔर ऑयल इंडिया लिमिटेड की ओर से उत्पादित प्राकृतिक गैस पर भी लागू होंगे।

हालांकि यह उन स्थानों पर लागू नहीं होंगे जहां अनुबंध के तहत एक निर्धारित समय के लिए इनकी कीमत पहले ही तय की जा चुकी है। इसके अलावा उत्पादन बंटवारे के लिए की गई अनुबंध व्यवस्था पर भी यह लागू नहीं होंगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You