अप्रैल में CNG के दामों में होगी 8 से 9 रुपए की बढ़ोतरी!

  • अप्रैल में CNG के दामों में होगी 8 से 9 रुपए की बढ़ोतरी!
You Are HereBusiness
Tuesday, January 14, 2014-11:45 AM

नई दिल्ली: दिल्ली में सीएनजी के दामों में 8 से 9 रुपए तक की वृद्धि हो सकती है। दिल्ली में आम आदमी पार्टी के सत्ता में आने के बाद जनता को उम्मीद थी कि उनके ऊपर से महंगाई का भार कुछ कम होगा, लेकिन फिलहाल तो ऐसा होता नजर नहीं आ रहा है। 1 अप्रैल से दिल्ली में सीएनजी के दानों में प्रति किलो 8 से 9 रुपयए तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

हाल ही में सीएनजी की कीमत में हुई 4.5 रुपए प्रति किलो बढ़ोतरी के बाद ये अब तक की सबसे बड़ी बढ़ोतरी हो सकती है। वहीं मुंबई और अन्य शहरों में सीएनजी के दामों में 12 रुपए प्रति किलो से ज्यादा की बढ़ोतरी हो सकती है, हालांकि गुजरात में सीएनजी के दाम घट सकते हैं।

सरकार ने देश में उत्पादित प्राकृतिक गैस के मूल्य निर्धारण का नया फार्मूला पिछले शुक्रवार को अधिसूचित किया था। इसके तहत कीमतें खनिज गैस के वैश्विक व्यापार केंद्रों और आयातित एलएनजी की लागत के औसत के आधार पर तय की जाएंगी। इस फार्मूले के तहत अप्रैल से गैस की दर 8.2 से 8.4 डॉलर प्रति इकाई (एमएमबीटीयू) तक पहुंचने का अनुमान है, जो फिलहाल 4.2 डॉलर प्रति इकाई है।

पेट्रोलियम मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार देश में उत्पादित प्राकृतिक गैस की कीमत में एक डॉलर प्रति इकाई की बढ़ोतरी से शहरों में खुदरा सीएनजी का भाव 2.93 रुपये प्रति किलो तक बढ़ जाएगा।

नई दिल्ली में सीएनजी की आपूर्ति करने वाली इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड अपनी जरूरत का 72 प्रतिशत हिस्सा घरेलू स्रोतों से खरीदती है जबकि मुंबई में गैस सेवा मुहैया कराने वाली महानगर गैस लिमिटेड लगभग सारी गैस घरेलू स्रोतों से खरीदती है। गुड़गांव और फरीदाबाद के सीएनजी खुदरा विक्रेता लगभग सारी गैस घरेलू स्रोतों से हासिल करते हैं।

अधिकारियों ने कहा कि प्राकृतिक गैस की कीमत बढ़ाकर 4 डॉलर प्रति इकाई करने से सीएनजी की कीमत में 11.72 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी होगी, जबकि दिल्ली में कीमत 8.2 रुपए प्रति किलो बढ़ेगी। पिछले साल दिल्ली में सीएनजी की दर 4.50 रुपए प्रति किलो बढ़ाकर 50.10 रुपए प्रति किलो कर दी गई थी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You