एप्पल ग्राहकों को 3.25 करोड़ डॉलर वापस करेगी

  • एप्पल ग्राहकों को 3.25 करोड़ डॉलर वापस करेगी
You Are HereBusiness
Thursday, January 16, 2014-2:33 PM

वाशिंगटन: अमेरिका के फेडरल ट्रेड कमिशन (एफटीसी) ने बुधवार को कहा कि अभिभावकों की अनुमति के बिना बच्चों द्वारा एप्स की खरीदारी से संबंधित एफटीसी की शिकायत पर प्रौद्योगिकी कंपनी एप्पल इंक ग्राहकों को कम से कम 39.25 करोड़ डॉलर वापस करने और बिल जारी करने के तरीके को बदलने पर सहमत हो गई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक एफटीसी ने शिकायत की थी कि बच्चों द्वारा बिना अभिभावक की अनुमति से किड्स मोबाइल एप्स स्टोर से की गई खरीदारी के कारण ग्राहकों को करोड़ों डॉलर का भुगतान करना पड़ा है।

एफटीसी की अध्यक्ष एडिथ रमिरेज ने इसे ग्राहकों की विजय बताते हुए कहा, ‘‘आप चाहे मोबाइल क्षेत्र में कारोबार कर रहे हों या किसी मॉल में, बुनियादी उपभोक्ता सुरक्षा लागू होती है। आप उपभोक्ताओं को उस खरीदारी के लिए बिल जारी नहीं कर सकते, जिसकी अनुमति उसने नहीं दी है।’’ एप्पल 31 मार्च से पहले बिल जारी करने के तरीके बदलेगी और मोबाइल एप्प स्टोर में हुई बिक्री पर बिल जारी करने से पहले उपभोक्ताओं की सहमति लेगी।

शिकायत के मुताबिक एप्पल ने एकाउंट धारकों को यह नहीं बताया था कि उनके पासवर्ड डाले जाने के बाद 15 मिनट के लिए एक विंडो खुल जाएगा, जिससे बच्चे बेतहासा खरीदारी कर सकते हैं और उसे खाता धारकों द्वारा रोका नहीं जा सकेगा। एप्पल ने इस मामले में कोई टिप्पणी नहीं दी है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You