सेबी अब शेयर ब्रोकरों पर कसेगा लगाम

  • सेबी अब शेयर ब्रोकरों पर कसेगा लगाम
You Are HereBusiness
Sunday, January 19, 2014-3:19 PM

मुंबई: पूंजी बाजार नियामक (सेबी) शेयर बाजार में निवेशको के हित सुरक्षित रखने के लिए बडी कंपनियों के बाद अब शेयर ब्रोकरों पर लगाम कसने जा रहा है। सेबी के अुनसार निवशकों और शेयर बाजार के बीच बिचौलियों के रूप में काम करने वाले शेयर ब्रोकर अक्सर निवेशकों की बजाए अपने हित साधने के लिए कारोबार करते देखे गए हैं। इस प्रक्रिया में वह कई बार निवेशकों को भ्रामक जानकारी देते और उनके पैसे अपने सौदों के लिए इस्तेमाल करते पाए गए है।

सेबी के अनुसार एनएसईएल में हुई वित्तीय गडबडियां बहुत हदतक ब्रोकरों की मिलिभगत से हुई हैं इसलिए ब्रोकरों की गतिविधियों पर सख्ती जरूरी हो गई है। सेबी के सूत्रों के अनुसार ऐसे नियम बनाए जा रहे है जिससे आगे से ब्रोकर बाजार में कोई गडबडी तथा निवेशकों के पैसे का इस्तेमाल अपने हित साधने के लिए नहीं कर सकें। सेबी ने काले धन को सफेद करने, पूंजी बाजार नियमों का उल्लघंन करने तथा आंतकवादी संगठनों को आर्थिक मददे पहुंचाने जैसी गतिविधियों का पता लगाने के इरादे से ही गत वित्त वर्ष करीब 200 ब्रोकरों की जांच करवाई थी।

सेबी के अनुसार तेज विकास और पूंजी बाजारों के बीच व्यापक होते संपर्क के साथ ही संचार चैनलों का विस्तार होने से काले धन को सफेद करने वाली गतिविधियां चलाने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई करना सुरक्षा एजेसिंयों और नियामकों के लिए बडी चुनौती बतना जा रहा है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You