बंगलादेश ने कपड़ा निर्यात में भारत को पीछे छोड़ा

  • बंगलादेश ने कपड़ा निर्यात में भारत को पीछे छोड़ा
You Are HereBusiness
Monday, January 20, 2014-1:14 AM

मुम्बई: बंगलादेश ने सिले-सिलाए (रैडीमेड) कपड़ों के निर्यात के मामले में भारत को पीछे छोड़ दिया है। बंगलादेश ने हाल ही में इमारत ढहने तथा विनिर्माण इकाइयों में आग लगने की घटनाओं के बावजूद यह उपलब्धि हासिल की है। प्रमुख निर्यात वित्त एजैंसी एक्जिम बैंक के एक अध्ययन के अनुसार वर्ष 2013 में जनवरी और अक्तूबर के बीच भारतीय निर्यातकों द्वारा रैडीमेड परिधानों का अमरीका को निर्यात 6.3 प्रतिशत बढ़कर 3.2 अरब डॉलर रहा जबकि बंगलादेश का निर्यात 11.4 प्रतिशत बढ़कर 4.9 अरब डॉलर रहा। एक्जिम बैंक के मुख्य महाप्रबंधक पी. अय्यर ने कहा कि ताजा आंकड़ों के अभाव में अमरीका द्वारा किए गए आयात से हाल ही की प्रवृत्तियों को समझा जा सकता है।

बंगलादेश आक्रामक तरीके से कपड़ा निर्यात को आगे बढ़ा रहा है और इसके लिए उसने नीतियों में भी कुछ बदलाव किया है। बंगलादेश का कपड़ा निर्यात 2005 में जहां 6.8 अरब डॉलर था वहीं 2012 में बढ़कर 19.9 अरब डॉलर तक पहुंच गया। यह सालाना 16.6 प्रतिशत वृद्धि को बताता है। इसी अवधि के दौरान भारत का निर्यात 8.7 अरब डॉलर से बढ़कर 13.8 अरब डॉलर रहा। यह सालाना 6.8 प्रतिशत वृद्धि है।

अय्यर और उनके सहयोगियों ने अध्ययन कराया है जिससे यह पता चलता है कि बंगलादेश बिना किसी कटौती के बिजली तथा निर्यात के लिए चटगांव बंदरगाह पर प्राथमिकता दिए जाने जैसी छूट दे रहा है। उन्होंने कहा कि वे इसे गंभीरता से ले रहे हैं क्योंकि बंगलादेश के कुल निर्यात-आयात में कपड़ा निर्यात का योगदान करीब 80 प्रतिशत है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You