आकाश-4 के लिए घरेलू कंपनियां बोली की इच्छुक

  • आकाश-4 के लिए घरेलू कंपनियां बोली की इच्छुक
You Are HereBusiness
Monday, January 20, 2014-2:22 AM

नई दिल्ली: देश में अपने कारखानों में हैंडसेट बनाने वाली कंपनियों ने सस्ता टेबलैट आकाश-4 बनाने के लिए बोली लगाने में रचि दिखाई है लेकिन सरकारी मदद के बिना उनके लिए 2500 रपए की कीमत रखना मुश्किल बना हुआ है। कनाडाई कंपनी डेटाविंड ने अब तक सरकार को लगभग 1,00,000 आकाश टेबलैट की आपूर्ति की है।

कंपनी का कहना है कि रपए में उतार चढ़ाव तथा अन्य कारकों के चलते 2,500 रपए की कीमत में इस उपकरण की आपूर्ति चुनौती होगी। डेटाविंड के सीईओ सुनीत सिंह तुली ने प्रेस ट्रस्ट से कहा, हम 2,500 रपए प्रति इकाई से भी कम मूल्य पर आकाश 4 के लिए बोली लगा सकते हैं। हालांकि, इस मूल्य को बनाये रखना एक चुनौती होगी। हमने रपये में लगभग 20 प्रतिशत का बदलाव देखा है और अश्चितता बनी हुई है।

उल्लेखनीय है कि आकाश परियोजना केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल के दिमाग की उपज है जबकि वे मानव संसाधन मंत्री थे। इसका उद्देश्य विद्यार्थियों को सब्सिडीशुदा कम मूल्य पर टेबलैट उपलब्ध कराना है ताकि वे इंटरनेट सुविधा का लाभ ले सकें। आपूर्ति एवं निपटान महानिदेशालय (डीजीएसएंडडी) ने नवीनतम आकाश टेबलैट के लिए टेंडर जारी किया है जिसके फीचर में 7 इंच की टचस्क्रीन, वाई फाइ, 2जी, 3जी व 4जी कनेक्टिविटी व 4जीबी आंतरिक मेमोरी आदि शामिल है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You