एयर इंडिया आठ हजार कर्मियों को करेगा प्रशिक्षित

  • एयर इंडिया आठ हजार कर्मियों को करेगा प्रशिक्षित
You Are HereBusiness
Monday, January 20, 2014-4:35 PM

नई दिल्ली: राष्ट्रीय विमान सेवा एयर इंडिया दुनिया के प्रमुख एयरलाइनों के समूह स्टार एलायंस में शामिल होने की प्रक्रिया में अपने 8 हजार कर्मचारियों को प्रशिक्षित करेगा। एयर इंडिया की स्टार एलायंस में शामिल होने की प्रक्रिया मध्य सितंबर तक पूरी हो जाने की संभावना है लेकिन इसके पहले एयर इंडिया को कुछ शर्ते पूरी करनी है जिसमें अग्रिम पंक्ति के 8 हजार कर्मियों को प्रशिक्षण देना जरूरी है।

इन कर्मचारियों में विमान के चालक दल के सदस्यों के साथ ही हवाई अड्डों पर काम करने वाले कर्मचारी भी होंगे। हवाई अड्डों पर एयर इंडिया के फ्रंट डेस्क और लाउंज पर काम करने वाले कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण की विशेष व्यवस्था होगी जिसमें उन्हें इस बात का प्रशिक्षण दिया जाएगा कि वह नियमित रूप से यात्रा करने वाले विमान यात्रियों की पहचान रखें। एयर इंडिया की खराब वित्तीय स्थिति को देखते हुए स्टारल एलायंस ने उसे अपने समूह में शामिल करने का मामला 2011 में ठंडे बस्ते में डाल दिया था लेकिन अब एयर इंडिया की वित्तीय और परिचालन क्षमता में सुधार आने के बाद से यह प्रक्रिया फिर शुरू कर दी गई है।

दोनों कंपनियों ने इस दिशा में कदम आगे बढाते हुए विभिन्न शर्तों और नियामक प्रक्रियाओं पर बातचीत शुरू कर दी है। स्टार एलायंस का 28 सदस्यीय दल एयर इंडिया के विभिन्न विभागों के अधिकारियों से एकीकरण की प्रक्रिया पर विचार विमर्श कर रहा है। स्टार एलायंस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क श्वैब ने इस सिलसिले में एयर इंडिया के अध्यक्ष रोहित नंदन से मुलाकात करने के बाद कहा कि एयर इंडिया जल्दी उनके समूह का हिस्सा बन जाएगी।

नदंन ने कहा कि स्टार एलायंस में शामिल होने से एक ओर एयर इंडिया को बडा बैनर मिलेगा और उसकी आय भी बढेगी तथा दूसरी ओर स्टार एलायंस समूह की अन्य विमानन कंपनियां भी लाभान्वित होंगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You