सस्ते टीके में अहम भूमिका निभा रही हैं भारत समेत उभरते देशों की कंपनियां: गेट्स

  • सस्ते टीके में अहम भूमिका निभा रही हैं भारत समेत उभरते देशों की कंपनियां: गेट्स
You Are HereBusiness
Tuesday, January 21, 2014-9:53 AM

दावोस: परमार्थ कार्यों में लगे अरबपति बिल गेट्स ने बच्चों को खतरनाक बीमारियों से बचाने की मुहिम में सस्ते वैक्सीन के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका को लेकर भारत समेत उभरते देशों की कंपनियों की प्रशंसा की है। उन्होंने कहा कि उभरते देशों की कंपनियों की वजह से ही टीके की एक खुराक की लागत कम होकर एक डॉलर तक आ गई है। गेट्स ने कहा कि सभी बच्चों तक टीका पहुंचाने के मामले में जो प्रगति हो रही है, उसको देखते हुए भविष्य को लेकर आशान्वित हुआ जा सकता है। वह विश्व आर्थिक मंच की बैठक में शरीक होंगे।

उन्होंने डब्ल्यूईएफ ब्लाग में कहा है, ‘‘आपने संभवत: सेरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया, भारत बायोटेक, बायोलाजिकल ई, चाइना नेशनल बायोटेक ग्रुप तथा बायो-मानगुनहोस जैसी कंपनियों का नाम नहीं सुना होगा। यह केवल चंद कंपनियों के नाम हैं जो वैश्विक स्वास्थ्य के मामले में काफी महत्वपूर्ण इकाई बन गयी हैं।’’ गेट्स ने कहा कि ये कंपनियां उच्च गुणवत्ता वाले कम लागत के टीकों की आपूर्ति करने के मामले में अगुवा बन गई हैं। इस बीच, दावोस में कल से शुरू हो रही विश्व आर्थिक मंच की बैठक कम-से-कम ऐसे छह सत्र आयोजित होंगे जिसमें लोग वैश्विक नेताओं से बातचीत कर सकेंगे।

इन सत्रों में नेस्ले के चेयरमैन पीटर ब्राबेक लेटमैथे, कोफी अन्नान फाउंडेशन के चेयरमैन कोफी अन्नान तथा गोल्डमैन साक्श इंटरनेशनल के चेयरमैन पीटर डी सदरलैंड जैसी हस्तियां शरीक होंगे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You