भारतीय उद्यमियों की अगुवाई वाली 8 फर्में फोर्ब्स की सूची में

  • भारतीय उद्यमियों की अगुवाई वाली 8 फर्में फोर्ब्स की सूची में
You Are HereBusiness
Friday, January 24, 2014-3:46 PM

न्यूयार्क: भारतीय मूल के उद्यमियों द्वारा मिल कर स्थापित और उनकी अगुवाई में चल रही 8 कंपनियों को फोर्ब्स पत्रिका की ऐसी 100 सबसे होनहार प्राइवेट अमेरिकी कंपनियों की सूची में स्थान मिला है जिनका सालाना कारोबार 25 करोड़ डॉलर से कम है। फोर्ब्स ने कहा है कि इस प्रकार की ताजा वार्षिक सूची में शामिल 100 कंपनियों में से आठ कंपनियों के सह-संस्थापक या मुखिया भारतीय मूल के उद्यमी हैं। सूची में शीर्ष पायदान पर कैलिफोर्निया स्थित कंपनी फुहू है जो बच्चों के लिए एंड्रायड आधारित टैबलेट ‘नाबी’ बेचती है।

इसका कारोबार 17.5 करोड़ डॉलर है और इसने कंप्यूटर कंपनी एसर और एनिमेशन स्टूडियो ड्रीमवर्क की मदद से से 5.5 करोड़ डॉलर जुटाए हैं। वहीं सूची में 27वें पायदान पर मेरीलैंड स्थित प्रौद्योगिकी कंपनी वेडिंगवायर है जो 100 अरब डॉलर से अधिक के शादी-ब्याज, कारपोरेट व सामाजिक कार्यक्रम उद्योग को अपनी सेवाएं देती है। इस कंपनी के सह-संस्थापकों में से एक सोनी गांगुली हावर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीए हैं जहां उन्होंने मार्केटिंग क्लब के अध्यक्ष के तौर पर अपनी सेवाएं दी हैं।

गांगुली वेडिंगवायर के मुख्य विपणन अधिकारी हैं। वेडिंगवायर को 2007 में स्थापित किया गया। सूची में 52वें पायदान पर प्रीपे नेशन है जिसके सह-संस्थापक अनुराग जैन, अजय विकास गोयल हैं। मूल्यवर्धित मोबाइल सेवाएं देने वाली इस कंपनी का कारोबार 11 करोड़ डॉलर है। दस साल पहले भारत से आए गोयल और जैन को अपने परिजनों को धन भेजने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा जिसके बाद उन्होंने यह कंपनी शुरू की।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You